29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DU SOL Admission 2024 : डीयू एसओएल के यूजी, पीजी कोर्सेज के लिए आवेदन जारी, सीयूईटी स्कोर की जरूरत नहीं

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग, डिपार्टमेंट ऑफ डिस्टेंस एंड कंटीन्यूइंग एजुकेशन ने बीए एवं एमबीए समेत विभिन्न प्रोग्राम में प्रवेश का नोटिफिकेशन जारी किया है. जानें प्रवेश प्रक्रिया के साथ कोर्सेज के बारे में विस्तार से...

DU SOL Admission 2024 : आप अगर डिस्टेंस से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग, डिपार्टमेंट ऑफ डिस्टेंस एंड कंटीन्यूइंग एजुकेशन के कोर्सेज के साथ आगे बढ़ सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में विभिन्न विषयों के यूजी, पीजी कोर्स समेत त डिप्लोमा इन आटोमेटेड एंड डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. खास बात डीयू के एसओएल के ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी स्कोर की जरूरत नहीं है. एसओएल के कई विषयों में सीट की बाध्यता नहीं है. एसओएल के कोर्स में दिल्ली या दिल्ली से बाहर के भी छात्र एडमिशन ले सकते हैं. लेकिन उनका परीक्षा केंद्र दिल्ली में ही होगा.

जानें, किन कोर्सेज में ले सकते हैं प्रवेश

बीए प्रोग्राम : बीए (प्रोग्राम) – कंप्यूटर एप्लीकेशन/साइकोलॉजी/ इकोनॉमिक्स/ पॉलिटिकल साइंस/ हिस्ट्री/ मैथमेटिक्स/ इंग्लिश/ संस्कृत/ हिंदी/ एजुकेशन/ उर्दू में. बीए (ऑनर्स)- इंग्लिश/पॉलिटिकल साइंस/ इकोनॉमिक्स में. इसके अलावा बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स/ बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीबीए (फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट एनालिसिस) करने का भी विकल्प है.
योग्यता : बीबीए, बीएमएस, बीकॉम ऑनर्स के लिए प्रॉस्पेक्टस में दी गयी एक भाषा एवं मैथमेटिक्स/ अप्लाइड मैथमेटिक्स के साथ कम से कम 45 प्रतिशत अंकों में बारहवीं पास होना आवश्यक है. बीए प्रोग्राम के लिए किसी भी विषय में बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. विषय के अनुसार योग्यता एवं भाषा के बारे में विस्तार से जानने के लिए नोटिफिकेशन देखें.
लाइब्रेरी साइंस में बैचलर व मास्टर प्रोग्राम : बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (बीएलआईएससी), मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (एमएलआईएससी).
योग्यता : बीएलआईएससी में प्रवेश के लिए किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. एमएलआईएससी के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों में बीएलआईएससी होना चाहिए.
एमबीए प्रोग्राम : यह दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम है.
योग्यता : इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी डिसिप्लीन में ग्रेजुएशन होना चाहिए.
पीजी प्रोग्राम : एमकॉम, एमए-पॉलिटिकल साइंस/हिस्ट्री/ संस्कृत/हिंदी में कर सकते हैं.
योग्यता : मान्यताप्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. विषय के अनुसार योग्यता के बारे में विस्तार से जानने के लिए प्रॉस्पेक्टस देखें.

ऐसे करें आवेदन

प्रवेश के इच्छुक छात्रों को एसओएल, डीयू की वेबसाइट sol.du.ac.in पर जाकर अपनी पसंद के कोर्स पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि अभी नहीं बतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें