Live Delhi Election Results 2020: सीटों के आंकड़ें तय करेंगे- कैसा रहेगा ''AAP'' का सफर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नयी दिल्लीःLive Delhi Election Result 2020:दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी काफी आगे चल रही हैं. रुझानों में ये साफ है कि दिल्ली में तीसरी बार अरविंद केजरीवाल सरकार बनाने जा रहे हैं. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 36 है. आप ने 2015 के विधानसभा चुनाव में 67 सीटों पर जीत हासिल की थी और अगर पार्टी इस बार भी 55 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करती है तो यह आप सरकार के गवर्नेंस मॉडल की भी जीत होगी.
अगले पांच साल केजरीवाल को सरकार चलाने में कोई मुश्किल नहीं होगी और वे अपने हिसाब से फैसले ले सकेंगे. आप ने यह चुनाव काम की राजनीति को मुद्दा बनाकर लड़ा है और पार्टी ने पूरे चुनाव प्रचार में पिछले पांच साल में हुए कामों को ही आधार बनाया है. इनमें दिल्ली की जनता के लिए फ्री योजनाएं भी शामिल हैं.
आम आदमी पार्टी दावे करती है कि जितने काम दिल्ली में पांच साल में हुए हैं, उतने पूरे देश में किसी भी राज्य में नहीं हुए हैं. इसके अलावा केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ विपक्षी पार्टियों में भी केजरीवाल की अहमियत बढ़ेगी. अगर इतनी बड़ी जीत हासिल होती है तो पूरे देश में यह संदेश जाएगा कि मजबूत बीजेपी के खिलाफ एक क्षेत्रीय दल ने बहुत मजबूती से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.
Live Delhi Election Results 2020: सीटों के आंकड़ें तय करेंगे- कैसा  रहेगा ''AAP'' का सफर
साथ ही, मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल की पूरे देश में एक अलग पहचान भी बनेगी. ऐसा भी मौका आ सकता है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एक बड़ा चेहरा के रूप में अरविंद केजरीवाल का नाम सामने आ सकता है.
नहीं मिला बहुमत तो क्या होगा
अगर आम आदमी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो पार्टी के लिए तो मुश्किलें बढ़ेंगी ही, साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल का आगे का राजनीतिक सफर बहुत मुश्किलों भरा हो जाएगा. दिल्ली में पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में पार्टी को एकजुट रखना भी केजरीवाल के लिए चुनौती होगी, साथ ही दिल्ली के बाहर पार्टी के विस्तार की संभावनाएं भी कमजोर होंगी।

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें