1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri exam calendar 2021 know about dates of government exam of 2021 rrb ntpc admit card download sbi po pt call lettets sarkari job updates sarkari exam sry

Sarkari Naukri, Exam Calendar 2021: अगले साल इस दिन से शुरु होगी IBPS, PO और Clerk की परीक्षा, यहां देखें पूरा साल का एक्जाम कैलेंडर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri, Exam Calendar 2021
Sarkari Naukri, Exam Calendar 2021
Prabhat Khabar Graphics

साल 2021 का आगाज होने वाला है और आने वाले साल में ढेर सारी परीक्षाएं होने जा रही हैं, चाहे वो परीक्षा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए हो, या फिर मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों की. हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस साल होने वाली परीक्षाओं में थोड़ा असर देखने को जरुर मिला, पर छात्र भी सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत को समझते हुए न्यू नॉर्मल में परीक्षाओं को देकर सफलता की सीढ़ी पर चढ़ना जारी रख रहे हैं. वैसे तो जनवरी महीने से ही कई एक्जाम शुरु होने वाले हैं, पर हम आज आपके लिए लाए हैं साल 2021 में होने वाली महत्वपूर्ण परीक्षाओं की पूरी डेट शीट, वैसे कई परीक्षाओं की तारीख अभी घोषित नहीं है, पर हमारे द्वारा अनुमान लगाए गए तारीख को देखकर आप अपनी पढ़ाई के लिए और ऊर्जावान होकर मेहनत कर सकते हैं.

जनवरी से ही शुरु हो रही है बैंकिग की परीक्षाएं (IBPS PO Clerk, SBI PO Clerk )

साल के शुरुआती सप्ताह में ही एसबीआई पीओ की परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. इस परीक्षा की मेंस परीक्षा का आयोजन 30 जनवरी को किया जाएगा. मार्च महीने तक इंटरव्यू प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. इसका फाइनल रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद की जा सकती है.

IBPS PO Mains की परीक्षा का होगा इन दिन आयोजन

आपको बता दें आईबीपीएस प्रिलिमिनरी परीक्षा का आयोजन 3,10 अक्टूबर 2020. इसके अलावा 5 और 6 जनवरी 2021 को इस परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. इसी परीक्षा की मेंस परीक्षा का आयोजन 4 फरवरी 2021 को होने जा रहा है.

आईबीपीएस आरआरबी पीओ मेंस

आपको बता दें आईबीपीएस ग्रामीण बैंक पीओ (IBPS RRB PO Mains) की परीक्षा का आयोजन 30 जनवरी 2021 को करने वाली है. इससे पहले 31 दिसंबर 2021 को पीटी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

अगस्त महीने से शुरु हो सकती है आईबीपीएस ग्रामीण बैंक की परीक्षा

अगर पिछले सालों के परीक्षा की तारीखों पर नजर डालें तो अगस्त महीने की 7,8,14, 21 और 22 तारिख को आईबीपीएस ग्रामीण बैंक पीओ और क्लर्क की परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है. सितंबर महीने में 19 तारीख को पीओ की मेंस की परीक्षा और 3 अक्टूबर को क्लर्क की मेंस की परीक्षा का आयोजन हो सकता है.

अक्टूबर महिने में हो सकते है आईबीपीएस पीओ की परीक्षा

आईबीपीएस पीओ की परीक्षा का आयोजन साल 2021 के अक्टूबर महीने में हो सकती है. अगर मेंस की बात की जाए तो नवंबर महीने में मेंस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अगर इंटरव्यू की बात करें तो 2022 की फरवरी महीने में आईबीपीएस पीओ के इंटरव्यू का आयोजन हो सकता है.

दिसंबर महीने में होगी क्लर्क की परीक्षा

साल 2021 के दिसंबर महीने की 4,5,11 और 12 तारीख को किया जा सकता है. हर साल दिसंबर महीने के पहले और दूसरे हफ्ते में आईबीपीएस क्लर्क की परीक्षा का आयोजन होता आया है. उम्मीद है अगले साल भी इन्हीं दिनों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. क्लर्क की मेंस की परीक्षा का आयोजन जनवरी 2022 में किया जा सकता है.

28 दिसंबर 2020 से शुरु हो रही है आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड 24 दिसंबर 2020 से 28 लाख लगभग उम्मीदवारों के लिए पहले चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है. आरआरबी ने चरणबद्ध तरीके से परीक्षा लेने का फैसला किया है. पहले चरण के लिए, परीक्षाएं 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 तक होने जा रही हैं. एडमिट कार्ड 24 दिसंबर 2020 से डाउनलोड होने की उम्मीद है. आरआरबी सीबीटी -1 2020 प्रथम चरण की परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 तक निर्धारित की गई है.

इसके बाद उम्मीद है की दूसरे चरण की परीक्षा फरवरी तक होने की उम्मीद है. ये परीक्षा मार्च तक चलेगी. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल महीने से लेकर जून महीने तक रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन करने वाला है. आपको बता दें रेलवे की परीक्षा के संचालन और रिजल्ट आने में करीब साल भर का समय लग ही जाता है. इसलिए उम्मीद की जा रही है की इसके बाद आने वाले महीनों में रेलवे इन परीक्षाओं के दूसरे फेज का संचालन करेगा और फरवरी-मार्च 2022 तक फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

एसएससी सीजीएल की परीक्षाओं का इन महीनों में होगा संचालन

संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा (सीएचएसएल) भर्ती के लिए के लिए ऑनलाइन आवेदन उम्मीदवार 06 नवंबर से 26 दिसंबर 2020 (विस्तारित) तक आवेदन कर सकते हैं. टियर 1 परीक्षा के लिए है जो 12 से 27 अप्रैल 2021 तक होने वाली है.

जल्द जारी होने जा रहे है एसएससी सीजीएल की परीक्षाओं के लिए आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग 29 दिसंबर, 2020 को विभिन्न मंत्रालयों, संगठनों और विभागों में रिक्तियों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय समूह 'बी' और समूह 'सी' की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा. उम्मीदवार 29 दिसंबर से एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं .पंजीकरण प्रक्रिया 29 दिसंबर 2020 से शुरू होकर 02 फरवरी 2021 तक तक जारी रहेगी. टीयर 1 परीक्षा की अस्थायी तिथियां मई-जून महीने तक होंगी.

सीए परीक्षा का शेड्यूल जारी, जनवरी 2021 मे होंगे एक्जाम

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर CA जनवरी परीक्षा 2021 की तारीखें जारी कर दी हैं. परीक्षा 21 जनवरी से शुरू हो रही हैं और 7 फरवरी 2021 को समाप्त होंगी. जिन छात्रों ने नवंबर की परीक्षा से खुद को बाहर किया है, वे जनवरी में होने वाली परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं.

फरवरी 2021 के बाद हो सकती है बोर्ड परीक्षा की तारीखों पर फैसला

शिक्षा मंत्री एक शिक्षक के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फरवरी 2021 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन हर साल होता आया है, पर इस साल कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखकर ये संभव नहीं लग रहा है. फरवरी 2021 के बाद विचार करके बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

साल भर में चार बार होगी जेइइ मेन की परीक्षा

जेइइ मेन जनवरी 2021 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 जनवरी है. ऑनलाइन फॉर्म से लेकर एग्जाम और रिजल्ट की सभी प्रक्रिया नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) आयोजित करेगा. परीक्षा 23, 24, 25 व 26 फरवरी 2021 तक आयोजित होगी. जेइइ मेन का रिजल्ट मार्च के प्रथम सप्ताह में जारी कर दिया जायेगा. 2021 में जेइइ मेन का आयोजन साल में चार बार फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होंगी.

UGC NET 2021 की परीक्षा का इन महीनों में हो सकता है आयोजन

UGC NET 2021 परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जून और दिसंबर महीने में होता है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 में भी अप्रैल मार्च-महीने में जून 2021 में होने वाली परीक्षा के आवेदन शुरु हो जाएंगे और परीक्षा जून महीने में ली जाएगी. इसके परीणाम जुलाई 2021 तक जारी हो जाएंगे. ठीक उसी तरह दिसंबर 2021 की परीक्षा के लिए सितंबर-अक्टूबर में आवेदन शुरु कर दिए जाएंगे और परीक्षा दिसंबर में ली जाएगी. जनवरी 2022 के अंत तक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.

CLAT·2021 की परीक्षा इस महीने ली जा सकती है

CLAT कंसोर्टियम जनवरी के पहले सप्ताह में आवेदन फॉर्म जारी करता है. आवेदन CLAT की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है; consortiumofnlus.ac.in। CLAT आवेदन फॉर्म भरने के लिए, उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करना होगा. CLAT 2020 का आवेदन फॉर्म मार्च के अंतिम सप्ताह तक सक्रिय रह सकता है.

इग्नू में इन तारीखों को होगा एडमिशन, टर्म एंड परीक्षाओं की ये हो सकती है तारिख

आपको बता दें इग्नू की परीक्षा को लेकर भी छात्र जानकारी पाना चाहते हैं. इग्नू फरवरी 2021 में दिसंबर 2020 के टर्म एंड परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. इसके बाद अगले सेशन में एडमिशन की बात करें अप्रैल 2021 में एडमिशन लिया जा सकता है. टर्म एंड की परीक्षा जून माह में ली जाती है, इसलिए अगर कोरोना वायरस का प्रकोप कम हुआ तो जून 2021 में टर्म एंड परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है. यही प्रक्रिया दिसंबर सेशन के लिए भी चलेगी. सितंबर 2021 तक एडमिशन प्रक्रिया शुरु होगी, जो अक्टूबर 2021 तक जा सकती है और दिसंबर में टर्म एंड परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है.

ऐसे हो सकता है डीयू में एडमिशन

डीयू में कोरोना के प्रकोप के कारण एडमिशन प्रक्रिया में देर हुई. वैसे हर साल मई-जून के महीने में एडमिशन प्रक्रिया शुरु हो जाती है, पर इस बार शिक्षा मंत्री ने दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की तारीख का ऐलान अभी तक नहीं किया है. उम्मीद है इस साल परीक्षा में थोड़ी देरी हो सकती है. अगर ऐसा रहा तो इसी साल की भांती ही ऑनलाइन माध्यम के जरीए एडमिशन लिया जा सकता है. वैसे खास बात ये है कि देश भर के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई को धीरे धीरे अपना रहे हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें