1. home Home
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 bpsc 67th online apply registration begins direct link of bpsc 67th pre exam cut off skt

67वीं BPSC में डीएसपी की भी वैकेंसी, डायरेक्ट लिंक से यहां करें अप्लाई, जानें 66वीं प्री परीक्षा का कट ऑफ नंबर

बीपीएससी ने 575 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पहले 555 पदों के लिए ही नियुक्ति निकाली गयी थी लेकिन अब पुलिस विभाग में डीएसपी के भी 20 पद जोड़े गये हैं. 30 सितंबर से 5 नवंबर तक आवेदन लिये जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC: 67वीं BPSC प्री परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
BPSC: 67वीं BPSC प्री परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
File

बीपीएससी 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया बुधवार 30 सितंबर से शुरू हो गई है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. पांच नवंबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस बार 575 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गये हैं.

बीपीएससी की बहाली के जरिये बिहार में प्रशासनिक पदाधिकारी बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस बार एक दर्जन से अधिक विभागों में आयोग ने 575 पदों के लिए नियुक्ति शुरू की है.

बीपीएससी के अनुसार, 67वीं प्री परीक्षा दिसंबर 2021 में संभावित है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब पुलिस विभाग में डीएसपी के भी 20 पद जोड़े गये हैं जिसके बाद कुल 575 सीटों पर नियुक्ति की जाएगी. इस बार सबसे अधिक ग्रामीण विकास पदाधिकारी के 133 पद हैं. जबकि बिहार प्रशासनिक सेवा के 88 सीटों पर वैकेंसी निकली है.

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. डायरेक्ट आवेदन लिंक पर जाने के लिए onlinebpsc.bihar.gov.in/main/home पर क्लिक कर सकते हैं. बीपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी दिये हैं. सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवदेन करने से पहले आयोग द्वारा दिये गये निर्देश जरूर पढ़ लें.

आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि आरक्षण का दावा करने वाले अभ्यर्थियों के पास सभी संबंधित दस्तावेज होना जरुरी है. वहीं मुख्य परीक्षा के लिए ऑप्शनल विषय और भाषा का चयन प्रारंभिक परीक्षा का आवदेन भरने के समय ही देना होगा.

67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा भी पिछले संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तर्ज पर ही तीन चरणों की होगी और इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा.

दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी. दो अनिवार्य विषय होंगे जिनमें सामान्य हिन्दी 100 अंक तथा सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी. सामान्य अध्ययन में पेपर वन व पेपर टू होंगे. हिन्दी में 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा. इसके अतिरिक्त वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी.

बीपीएससी ने 34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन दिए हैं. इसमें से ढाई गुणा अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार सह व्यक्तित्व परीक्षण होगा. इसमें स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा. इसी के आधार पर मेधा सूची जारी कर फाइनल रिजल्ट जारी घोषित किया जाएगा.

बीपीएससी की पिछली परीक्षा यानि बीपीएससी 66वीं प्री परीक्षा का कट ऑफ चौंकाने वाला रहा था. अनारक्षित कैटेगरी के लिए 108 नंबर, अनारक्षित (महिला) 100 नंबर, EWS के लिए 103, EWS (महिला) 95, एससी- 95, एससी (महिला)-84, एसटी-98, ईबीसी-102, ईबीसी(महिला)- 93, बीसी-104 बीसी (महिला)- 97 नंबर पर कटऑफ रहा था. कई अन्य कैटेगरी के नंबर भी जारी किये गये थे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें