1. home Hindi News
  2. career
  3. part time job know why it is beneficial to do a part time job while studying tvi

Part Time Job: स्टडी के दौरान पार्ट टाइम जॉब करना क्यों फायदेमंद है जानें

नौकरी की तलाश कर रहे छात्रों के लिए अनगिनत ऑप्शन हैं. साइड-जॉब, पार्ट-टाइम जॉब, वेकेशन जॉब, वर्किंग स्टूडेंट्स के रूप में जॉब, वीकेंड जॉब, इवनिंग जॉब - इस तरह के विकल्पों की कोई लिमिटेशन नहीं है. पढ़ें पूरी डिटेल.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Part Time Job
Part Time Job
Instagram

कॉलेज, यूनिवर्सिटी में पढ़ना सस्ता नहीं है. खासकर तब जब आप अपने शहर या घर पर नहीं रह रहे हैं. कई बार स्टूडेंट्स उन सभी लागतों-खर्चों के बारे में सोचे बिना अपने शहर-घर से निकल जाते हैं और बड़े शहरों के कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में एडमिश्न ले लेते हैं. एडमिशन के समय उन्हें खर्च का अंदाजा नहीं होता लेकिन बाद में उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अपने देश सहित दुनिया भर में स्टूडेंट्स के लिए कई अलग-अलग स्कॉलरशिप हैं. लेकिन अगर तब भी पैसा पर्याप्त नहीं है या आपको किसी भी प्रकार की अतिरिक्त वित्तीय सहायता कि जरूरत है तो हम आपको बता रहे हैं क्या करें.

पार्ट टाइम जॉब फाइनांशयिल प्रोटेक्शन दे सकती है

नौकरी की तलाश कर रहे छात्रों के लिए अनगिनत ऑप्शन हैं. साइड-जॉब, पार्ट-टाइम जॉब, वेकेशन जॉब, वर्किंग स्टूडेंट्स के रूप में जॉब, वीकेंड जॉब, इवनिंग जॉब - इस तरह के विकल्पों की कोई लिमिटेशन नहीं है और ऐसी वैकेसी भारी संख्या में उपलब्ध होती हैं. यही नहीं इंटरनेट पर बहुत सारे जॉब बोर्ड हैं जो आपको सही नौकरी खोजने में मदद करते हैं.

साइड जॉब

साइड जॉब छात्रों को बहुत पसंद आते हैं, क्योंकि कई कंपनियां उनके लिए फ्लैक्सिबल काम के घंटे ऑफर करती हैं. इस तरह के जॉब आप अपनी क्लासेज के बीच के खाली घंटों या लीजर पीरियड को यूटिलाइज करके कर सकते हैं या फिर शाम या वीकेंड में भी कर सकते हैं. ज्यादातर साइड जॉब वैकेंसी कैटरिंग या लॉजिस्टिक्स सेक्टर में हैं. इसके अलावा ऐसे अन्य कई सेक्टर हैं जिसमें आप साइड जॉब पा सकते हैं. एकेडमिक फील्ड में भी ऐसे अनेक ऑप्शन अवेलेबल हैं.

वीकेंड जॉब

वीकेंड या इवनिंग में सीमित घंटों वाली नौकरियां भी बहुत लोकप्रिय हैं. आमतौर पर इसमें ऐसा होता है कि छात्र दिन के समय अपनी पढ़ाई करते हैं और शाम या वीकेंड के फ्री टाइम में ऐसे जॉब करते हैं. हालांकि इसमें एक परेशानी यह भी है कि आपका पूरा समय पढ़ाई और काम को मैनेज करने में निकल जाएगा और आप अपने दोस्तों या परिवार के लिए और अपनी हॉबीज के लिए समय न के बराबर निकाल पाएंगे. ऐसे में नौकरी ऐसी तलाश करें जो फाइनांशियल सपोर्ट देने के साथ ही आपको सूट भी करे ताकि आप खुश रह सकें.

हॉलीडे जॉब

अपनी कॉलेज की छुट्टियों के दौरान काम करना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इससे आपको शाम या वीकेंड में कुछ खाली समय मिलेगा साथ ही सेमेस्टर या परीक्षा के समय काम करने के दौरान आपको होने वाला तनाव भी कम होगा. आप अपनी छुट्टियों में कितने दिन या सप्ताह या फिर महीने काम करना चाहते हैं यह निर्णय भी आपका अपना होगा.

अपनी आय और खर्च पर नजर रखें

अपने खर्च को ट्रैक करना आसान नहीं है तो असंभव भी नहीं है. हर किसी के साथ ऐसा होता कि कुछ विशेष महीने में ज्यादा खर्च हो जाता है लेकिन इसके बारे में सोच कर घबराने की जरूरत नहीं है. इन अधिक खर्च वाले महीनों के लिए पहले से तैयार रहने के लिए, कुछ पैसे अलग रखना बेहतर होता है. यहां तक कि अगर आप हर महीने सिर्फ 2-3 हजार भी बचाएं तो ये पैसे बढ़े खर्च वाले महीने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

पार्ट टाइम जॉब के दौरान नेटवर्क और कॉन्टैक्ट बनाएं

किसी बड़ी कंपनी में पार्ट-टाइम जॉब करने के मौके का उपयोग कुछ नए कॉन्टैक्ट बनाने के लिए करें जो आपके भविष्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं. क्योंकि ज्यादातर छात्रों का पढ़ाई के दौरान यह तय नहीं होता है कि वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद क्या करना चाहते हैं ऐसे में बनाए गए कुछ कनेक्शन बहुत फायदेमंद हो सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें