1. home Home
  2. career
  3. padma shri madhu mansoori hasmukh and padma shri chutni devi honored at udan ias academy ranchi tvi

उड़ान आईएएस अकादमी रांची में पद्मश्री मधु मंसूरी हंसमुख और पद्मश्री छुटनी देवी को सम्मानित किया गया

उड़ान आईएएस अकादमी रांची में, झारखंड के कोहिनूर पद्मश्री मधु मंसूरी हंसमुख और पद्मश्री छुटनी देवी का सम्मान समारोह आयोजित हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UDAN IAS Academy Ranchi
UDAN IAS Academy Ranchi
prabhat khabar

उड़ान आईएएस अकादमी रांची में, झारखंड के कोहिनूर पद्मश्री मधु मंसूरी हंसमुख और पद्मश्री छुटनी देवी का सम्मान समारोह आयोजित हुआ. कार्यक्रम में राज्य के इन दोनों विभूतियों का सच्चे हृदय से सम्मान किया गया. इस पवित्र कार्यक्रम में उड़ान आईएएस के निदेशक अरुण अग्रवाल, परमेश्वरम, बी.बी सिंह सर(Retired Judge), शंभू शरण विजय आदि उपस्थिति रहे.

बता दें कि पद्मश्री मधु मंसूरी हंसमुख को राष्ट्रपति के हाथों पद्मश्री सम्मान प्राप्त हुआ है. 75 वर्षीय मधु मंसूरी रांची (Ranchi) के रातू प्रखंड अंतर्गत सिमलिया गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने झारखंड की क्षेत्रीय भाषा नागपुरी में अब तक 300 से भी ज्यादा गीत लिखे हैं .

पद्मश्री छुटनी महतो की पहचान एक ऐसी 'वीरांगना' के रूप में है, जिन्होंने पूरे झारखंड में डायन-भूतनी कहकर प्रताड़ित की गई महिलाओं को नर्क जैसी जिंदगी से बाहर निकाला है. झारखंड के सरायकेला-खरसांवा जिले के बीरबांस गांव की रहने वाली छुटनी देवी को देश के राष्ट्रपति के हाथों पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें