1. home Hindi News
  2. career
  3. nta extends deadline to apply for ugc net and other exams icar csir net jnuee ignou open mat

NTA ने बढ़ाई UGC NET, CSIR NET, JNUEE 2020 और अन्य परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की समय सीमा

By Shaurya Punj
Updated Date

एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट के अलावा ICAR NET, CSIR NET, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE) और इग्नू ओपन मैट 2020 (IGNOU Open MAT) एग्जाम के लिए आवेदन करने की तिथि भी आगे बढ़ा दी है.

इससे पहले, इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई तक थी. जो उम्मीदवार परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं कर सकते थे, वे अब 15 जून, 2020 से पहले कर सकते हैं. ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस्ट टेस्ट (AIAPGET ) की आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून है.

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगा. ऑनलाइन आवेदन जमा करने को शाम 5 बजे तक स्वीकार किया जाएगा, जबकि आवेदन शुल्क जमा करना 15 जून को रात 11:50 बजे तक ही स्वीकार किया जाएगा.

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों के साथ संशोधित कार्यक्रम अलग से सभी परीक्षाओं की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. हालाँकि, परीक्षा के नवीनतम अपडेट nta.ac.in पर अपडेट किए जाएंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जिन परीक्षाओं के लिए परीक्षा देना चाहते हैं, उनकी आधिकारिक वेबसाइटों पर नज़र रखें.

एनटीए द्वारा स्थगित नवीनतम परीक्षाओं में जेईई मेन भी शामिल है. परीक्षा अप्रैल में होनी थी लेकिन अब जुलाई में होगी. NEET परीक्षा भी अब 26 जुलाई को स्थगित कर दी गई है. शिक्षा मंत्री ने खुद उनके द्वारा आयोजित एक वेबिनार में तारीखों की घोषणा की थी.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने इससे जुड़े संस्थानों के लिए नवीनतम दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. नया सत्र 1 सितंबर, 2020 से शुरू होगा. देश भर में विश्वविद्यालय परीक्षा जून-जुलाई 2020 में आयोजित की जाएगी और नए शैक्षणिक सत्र की योजना यूजीसी के दिशानिर्देशों के आधार पर बनाई जाएगी.

यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है.

CSIR NET परीक्षा के जरिये देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में विज्ञान से संबंधित विषयों में लेक्चररशिप और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) प्रदान करने के लिए किया जाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें