1. home Hindi News
  2. career
  3. now not seven jtet certificate will be valid for nine years prt

अब सात नहीं, नौ साल तक मान्य होगा जेटेट प्रमाण पत्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब सात नहीं, नौ साल तक मान्य होगा जेटेट प्रमाण पत्र
अब सात नहीं, नौ साल तक मान्य होगा जेटेट प्रमाण पत्र
Prabhat Khabar

रांची : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट-2013) के सफल अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की मान्यता अवधि दो वर्ष बढ़ायी जायेगी. उक्त परीक्षा में सफल लगभग 50 हजार अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की सात वर्षीय मान्यता इस वर्ष मई में समाप्त हो गयी थी. अब इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र नौ साल तक मान्य होंगे. शुक्रवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने विभागीय सचिव को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिये हैं.

इस संबंध में लिखे गये पत्र में मंत्री ने कहा है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक) द्वारा आयोजित जेटेट के प्रमाण पत्र की वैधता की अवधि सात वर्ष निर्धारित की गयी थी. वर्तमान में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर प्रमाण पत्र की वैधता दो वर्ष बढ़ायी जाये. शिक्षा मंत्री ने विभागीय सचिव को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

वर्ष 2013 व 2016 में हुई थी परीक्षा : झारखंड में अब तक दो बार, वर्ष 2013 व वर्ष 2016 में जैक द्वारा जेटेट आयोजित िकया गया था. पहले इस परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता पांच वर्ष थी, जिसे वर्ष 2018 में दो वर्ष बढ़ाकर सात वर्ष किया गया था. अब इसे दो वर्ष और बढ़ाने की तैयारी है. वर्ष 2013 में लगभग 65 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में सफल हुए थे.

इनमें से लगभग 15000 की नियुक्ति हुई थी. शेष 50 हजार अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की मान्यता समाप्त हो गयी थी. वहीं, वर्ष 2016 में सफल 50 हजार अभ्यर्थियों को अब तक किसी भी नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर नहीं मिला है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें