1. home Hindi News
  2. career
  3. neet pg 22 exam update supreme court has dismissed the plea to postpone neet pg 2022 exam sry

NEET PG 2022: पोस्‍टपोन नहीं होगा नीट-पीजी एग्‍जाम, सरकार चाहे तो टाल सकती है, लेकिन कोर्ट दखल नहीं देगा

नीट पीजी परीक्षा 2022 का आयोजन समय पर ही होगा. सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याच‍िका खारिज की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET-PG-22 Exam Update
NEET-PG-22 Exam Update
Prabhat Khabar Graphics

NEET-PG-22 Exam Update: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने NEET PG 2022 परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है. परीक्षा 21 मई को आयोजित की जानी है. डॉक्टरों के एक समूह द्वारा याचिका दायर की गई थी. शीर्ष अदालत ने कहा कि इससे उन हजारों छात्रों पर असर पड़ेगा जिन्होंने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है और अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी भी पैदा होगी.

कोर्ट ने कही ये बात

कोर्ट ने कहा, "प्रतिद्वंद्वी प्रस्तुतियों पर विचार करते समय, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शैक्षणिक कार्यक्रम में पहले ही चार महीने से अधिक की देरी हो चुकी है. एनईईटी 2022-23 (NEET 2022-22) के लिए मूल कार्यक्रम को होना था. महामारी की वजह से नीट 2022-23 के मूल कार्यक्रम को संशोधित करना पड़ा. याचिकाकर्ताओं और इसी तरह के डॉक्टरों ने एनईईटी-पीजी 2021 के लिए परामर्श प्रक्रिया में भाग लिया है. उन्हें एनईईटी-पीजी 2022 के लिए पंजीकरण करने से रोका नहीं गया था."

मेडिकल छात्र संगठन लगातार उठा रहे मांग

अखिल भारतीय मेडिकल छात्र संघ (AIMSA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-PG-22 Exam Update) को स्थगित करने के लिए बुधवार, चार मई, 2022 को सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई थी. इसके अलावा मेडिकल छात्रों के दो अन्य संगठन FAIMA और UDFA भी लगातार नीट पीजी परीक्षा टालने की मांग को लेकर आवाज उठा रहे हैं. संगठनों की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर राहत देने की मांग भी गई थी.

तैयारी के लिए नहीं मिला समय

डॉक्टरों द्वारा दायर याचिका में चल रही NEET PG काउंसलिंग के साथ टकराव का हवाला दिया गया. याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश खन्ना ने पीठ को समझाया कि तारीखें आपस में टकरा रही हैं. याचिकाकर्ताओं ने परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए कहा कि यह NEET PG 2021 की चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया से टकरा गई और तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें