1. home Hindi News
  2. career
  3. jobs in india today news of relief for unemployed jobs are returning in these areas jobs in india

Jobs : इन क्षेत्रों में नौकरी की भरमार, सरकार ने जारी किया डाटा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बेरोजगारों के लिए राहत की खबर
बेरोजगारों के लिए राहत की खबर
फाइल फोटो

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. नवंबर महीने में ही नौकरी में अच्छी बढोतरी देखी जा रही है. श्रम मंत्रालय के आंकड़े इसी तरफ इशारा कर रहे हैं. श्रम मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार आईटी एंड कम्युनिकेशन, होलसेल रिटेल, बैंकिंग और इंश्योरेंस, मैन्युफैक्चरिंग और स्पेशलाइज्ट सर्विसेज नौकरी की संख्या काफी है.

अगर श्रम मंत्रालय के आंकड़े की तुलना अक्टूबर के महीने में आयी नौकरी से करें तो इसमें 63 फीसद की बढोतरी देखी जा रही है. अक्टूबर में 28600 नौकरियों के अवसर थे जबकि नवंबर में यह संख्या बढ़कर 46537 हो गयी.

अगर हम नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर नजर डालें और वहां के आंकड़े देखें तो 68,811 वेकेंसी भी मौजूद है. सिर्फ इतना ही नहीं एनसीएस (NCS) पर नजर डालें तो रजिस्टर्ड कंपनियों की संख्या बढ़कर 71,014 हो गयी है. नवंबर महीने में 1.02 करोड़ जॉब उम्मीदवार थे.

अगर राज्यों के आधार पर इन अवसर को समझने की कोशिश करें तो सबसे ज्यादा असवर देने वाले राज्यों में कर्नाटक, तमिलनाडू और महाराष्ट्र सबसे आगे हैं. यहां आईटी कम्युनिकेशन, मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंस-इंश्योरेंस में वेकेंसी सबसे है. कर्नाटक में सबसे ज्यादा 8,819 वेकेंसी रही। नवंबर में महाराष्ट्र में 8,643 वेकेंसी रही। वहीं, तमिलनाडु में 4, 820 वेकेंसी नजर आयी.

अगर श्रम मंत्रालय के आंकड़ों से समझने की कोशिश करें कि किन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा रोजगार के असवर हैं तो हम पायेंगे कि आईटी एंड कम्युनिकेशन में 9418 वेकेंसी दिखी . होलसेल रिटेल के क्षेत्र में 2,525 अवसर थे स्पेशलाइज्ड सर्विसेस में 10,650 नौकरी के असवर थे मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में 3,120 नई नौकरियां रहीं.

फाइनेंस-इंश्योरेंस की फिल्ड में 3,701 नई नौकरियां रहीं. इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी नवंबर के महीने में 23,785 नई नौकरियों के अवसर रोजगार पाने वालों के सामने रहे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें