1. home Hindi News
  2. career
  3. jee main ka result 2020 cut off topper list jee advanced registration wwwjeemainntanicin ntanicin nta announce result know what you need to about get live updates rkt

JEE Main Result 2020 Live Updates: www.jeemain.nta.nic.in, nta.nic.in पर जल्द जारी होने वाला है रिजल्ट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Main Result 2020 Time : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में जारी कर सकता है.
JEE Main Result 2020 Time : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में जारी कर सकता है.
Prabhat Khabar

JEE Mains 2020 Result : कोरोना वायरस के कारण आई महामारी की वजह से साल 2020 का जेईई मेन्स परीक्षा लेट से हुई. तमाम विवाद, सुप्रीम कोर्ट की दखल और परीक्षा के लिए बनाए गए सख्त नियमों के बीच आखिरकार परीक्षा हुई और अब थोड़ी देर में जेईई मेन रिजल्ट 2020 आने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में जारी कर सकता है. नतीजे jeemain.nta.ac.in पर चेक किए जा सकेंगे. आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

बता दें कि 2019 में जनरल कैटेगरी का कटऑफ 89.75 था. वहीं, ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ 74.31, एससी अभ्यर्थियों के लिए 54.01 और एसटी के लिए 44.32 तय किया गया था. इसके अलावा जनरल इडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों का कटऑफ 78.21 तय किया गया था. वहीं जेईई मेन परिणाम घोषित होने के बाद, जेईई एडवांस 2020 के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा. आपको बता दें कि विदेशी नागरिकों के लिए जेईई एडवांस 2020 पंजीकरण 5 सितंबर से शुरू हुआ है. अन्य उम्मीदवारों के लिए, जेईई मेन परिणाम 2020 के बाद 12 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है.

ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज (NIRF Rankings 2020)

1. आईआईटी मद्रास

2.आईआईटी दिल्ली

3. आईआईटी बॉम्बे

4. आईआईटी कानपुर

5. आईआईटी खड़गपुर

6. आईआईटी रुड़की

7. आईआईटी गुवाहाटी

8. आईआईटी हैदराबाद

9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली

10. आईआईटी इंदौर

स्मार्टफोन पर भी देख सकते हैं जेईई मेन का रिजल्ट

अभ्यर्थी अपने स्मार्टफोन के जरिए भी जेईई मेन का रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर जाकर  JEE Main Result 2020 के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपना विवरण डालना होगा, इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते.

गौरतलब है कि इस साल 80 से 85 फीसदी छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा दी है. परीक्षा का आयोजन एक सितंबर से लेकर छह सितंबर के बीच हुआ था. इस साल जेईई मेन परीक्षा के लिए 8.58 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 6.35 लाख छात्रों ने वैश्विक कोरोना महामारी के बीच परीक्षा दी. जेईई मेन के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षा होनी है जो कि 27 सितंबर को होगी. बता दें कि जेईई मेन देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन या एंट्री के लिए आयोजित की जाती है. जबकि, जेईई एडवांस आईआईटी में एडमिशन के दी जाती है. आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा देना है तो जेईई मेन देना अनिवार्य होता है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें