1. home Hindi News
  2. career
  3. iimc entrance exam 2020 iimc 2020 entrance exam cancelled know the process of getting admission in iimc 2020 mass communication indian institute of mass communication

IIMC Entrance Exam 2020: आईआईएमसी की इंट्रेस परीक्षा रद्द, जानें किस तरीके से मिलेगा छात्रों को एडमिशन

By Shaurya Punj
Updated Date
कोरोना वायरस के कारण आईआईएमसी की इंट्रेस परीक्षा रद्द
कोरोना वायरस के कारण आईआईएमसी की इंट्रेस परीक्षा रद्द

IIMC Admissions 2020: कोविड-19 महामारी के कारण इस साल भारतीय जनसंचार संस्थान इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. मीडिया शिक्षा के लिए प्रमुख संस्थान, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान, ने सत्र 2020-21 के लिए, अपने छह क्षेत्रीय केंद्रों में प्रस्तावित सभी आठ स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है. संस्थान कक्षा 10 वीं 12 वीं और स्नातक सहित योग्यता परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों का चयन करेगा, इसके बाद एक ऑनलाइन साक्षात्कार होगा.

कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. महामारी के बीच प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों पर नहीं आ पाएंगे.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार कई क्षेत्रों में कोविड-19 ( COVID19 ) की बिगड़ती स्थिति और संबंधित उम्मीदवारों और अभिभावकों से पूछताछ की प्राप्ति के मद्देनजर, प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए केंद्रों की यात्रा करने की आवश्यकता के बारे में, संस्थान ने अब, मार्कर आधारित चयन प्रक्रिया के लिए जाने का फैसला किया है , एक विशेष मामले के रूप में, इस वर्ष 30 जुलाई तक अंक आधारित प्रवेश प्रक्रिया पर एक विस्तृत अधिसूचना निकलेगी.

भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) ने नोटिस में कहा कि उसने इस वर्ष के लिए एक नई प्रवेश प्रक्रिया को अपनाने का फैसला किया है जिसमें योग्यता परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए अंकों के लिए अधिक वेटेज दिया जाएगा, स्नातक स्तर तक, जिसमें कक्षा 10 और 12 में अंक प्राप्त किए जाएंगे, एक ऑनलाइन साक्षात्कार के बाद छात्रों का चयन किया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

गैर-एनआरआई कोटा उम्मीदवारों का चयन आवश्यक योग्यता और योग्यता के आधार पर होगा. क्वालिफाइंग ग्रेजुएशन एग्जामिनेशन, प्लस टू एग्जामिनेशन और मैट्रिकुलेशन एग्जाम में क्रमश: 40:20:20 प्रतिशत के वेटेज के आधार पर शॉर्ट-लिस्ट तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. साक्षात्कार 20 प्रतिशत का भार वहन करेगा. अंतिम रैंक सूची और प्रवेश 100 अंकों में से उम्मीदवारों के समग्र स्कोर के आधार पर तय किया जाएगा.

आवेदकों को ईमेल के माध्यम से एक लिखित (200 शब्द) या वीडियो (1 से 2 मिनट) के माध्यम से प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, यह बताने का उद्देश्य कि वह पाठ्यक्रम में क्यों शामिल होना चाहते हैं, “नोटिस के अनुसार, जो छात्र पहले ही आवेदन कर चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उद्देश्य की स्थिति भेजनी होगी."

10 सितंबर को या उसके आसपास परिणाम घोषित किया जाएगा। रैंक सूची को IIMC की वेबसाइट iimc.gov.in पर प्रकाशित किया जाएगा और चयनित उम्मीदवारों को ईमेल द्वारा भी सूचित किया जाएगा.

समय सीमा बढ़ाई गई:

IIMC ने चार भाषाओं - उर्दू, ओडिया, मलयालम और मराठी में प्रवेश के लिए आवेदन करने की समय सीमा को भी बढ़ाकर 3 जुलाई को अधिसूचित कर दिया है.

आवेदन शुल्क:

आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 1,000 रुपये और ओबीसी / एससी / एसटी के लिए 750 रुपये है.

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • अधिसूचना जारी करने की तारीख: 28 जुलाई, 2020

  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 14 अगस्त, 2020 शाम 5 बजे तक

  • चयन सूची की घोषणा: 31 अगस्त, 2020 को

  • ऑनलाइन साक्षात्कार की तिथि: दिनांक 3 सितंबर, 2020 के बाद

  • रैंक सूची की घोषणा: 10 सितंबर, 2020

  • फीस भरने की अंतिम तिथि: 20 सितंबर, 2020

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें