1. home Hindi News
  2. career
  3. entry into jnu will be made from jnewe 2020

जेएनयूईई-2020 से बनेगी जेएनयू में प्रवेश की राह

By Shaurya Punj
Updated Date
Entry into JNU will be made from JNEWE-2020
Entry into JNU will be made from JNEWE-2020
Prabhat Khabar

सर्टिफिकेट कोर्स : जेएनयू पाली, संस्कृत, कंप्यूटेशनल लिंग्विस्टिक्स, योगा फिलॉसफी, वैदिक कल्चर, संस्कृत, पश्तो, मंगोलियन, उर्दू, हीब्रू, इंडोनेशियन भाषा में सर्टिफिकेट आॅफ प्रोफिशिएंसी कोर्स भी संचालित करता है.

डिप्लोमा कोर्स : आप यहां से उर्दू इन मास मीडिया में एडवांस डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिग डाटा एनालिस्ट भी कर सकते हैं.

कोर्स के अनुसार योग्यता

बीए (ऑनर्स ) के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) या समकक्ष योग्यता रखनेवाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. एमए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी डिसीप्लीन में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. एमफिल के लिए संबंधित विषय में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना आवश्यक है. बीए (ऑनर्स) प्रोग्राम के लिए छात्र की न्यूनतम आयु 1 अक्तूबर, 2020 को 17 वर्ष होनी चाहिए. अन्य प्राेग्राम में प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. कोर्स एवं विषय के अनुसार योग्यता की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

ऐसी होगी प्रवेश परीक्षा

सभी कोर्सेज (एमफिल एवं पीएचडी को छोड़कर) में प्रवेश जेएनयूईई-2020 के स्कोर के आधार पर मिलेगा. जेएनयूईई-2020 एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) है. परीक्षा की अवधि तीन घंटे है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रश्नों की संख्या 100 होगी और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. छात्रों के लिए अच्छी बात यह है कि इस प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है. परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी (लैंग्वेज कोर्सेज को छोड़कर) होगा. एमफिल एवं पीएचडी में प्रवेश के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को मौखिक के लिए बुलाया जायेगा. सीबीटी स्कोर के लिए 70 प्रतिशत वेटेज और मौखिक परीक्षा लिए 30 प्रतिशत वेटेज के अनुसार प्रवेश के लिए अंतिम मेरिट सूची बनायी जायेगी.

पाठ्यक्रम के बारे में जानें

बीए (ऑनर्स) : बीए (ऑनर्स) प्रथम वर्ष के सभी भाषाओं के प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक कॉमन परीक्षा आयेजित की जायेगी. इसमें जनरल नाॅलेज, अार्टिफिशियल लैंग्वेज, लैंग्वेज एप्टीट्यूड एवं जनरल इंग्लिश पर केंद्रित प्रश्न पूछे जायेंगे.

मास्टर ऑफ आर्ट्स : एमए हिंदी के लिए आयोजित सीबीटी के पाठ्यक्रम में बीए/बीए (ऑनर्स) के पाठ्यक्रम को शामिल किया जाता है. इसमें हिंदी साहित्य के इतिहास, प्रमुख साहित्यिक शैलियां, कार्य, आंदोलन और रुझान, हिंदी साहित्य के प्रमुख लेखक और आलोचक पर केंद्रित प्रश्न पूछे जायेंगे. एमए इंग्लिश की प्रवेश परीक्षा में अंग्रेजी साहित्य, भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में साहित्य, भारत में अंग्रेजी, साहित्य और सांस्कृतिक सिद्धांतों, साहित्यिक संस्कृति, साहित्य और संस्कृति के बीच संबंध और साहित्यिक कृतियों पर केंद्रित प्रश्न शामिल होंगे.

एमएससी : एमएससी लाइफ साइंस के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में लाइफ/ बायोलॉजिकल साइंस के बुनियादी ज्ञान एवं इससे संबंधित अन्य विषयों पर केंद्रित प्रश्न पूछे जायेंगे. एमएससी लाइफ साइंस की प्रवेश परीक्षा के लिए कोई विशेष पाठ्यक्रम तैयार नहीं किया गया है, लेकिन अभ्यर्थी मार्गदर्शन के लिए संबंधित विषयों में यूजीसी की ओर से मान्य पाठ्यक्रम का पालन करें. कोर्स के अनुसार एंट्रेंस टेस्ट के पाठ्क्रम की विस्तृत जानकारी के लिए जेएनयू की वेबसाइट देखें. एनटीए की वेबसाइट में मॉक टेस्ट की भी सुविधा दी गयी है.

ऐसे करें आवेदन

जेएनयू एनटीए की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020 है. एनटीए की वेबसाइट से 30 अप्रैल से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 मई से 14 मई, 2020 के बीच किया जायेगा.

परीक्षा केंद्र : इस टेस्ट का आयोजन आैरंगाबाद, पूर्णिया, भागलुपर, गया, दरभंगा, पटना, रांची, धनबाद, जमशेदपुर, कोलकाता, सिलिगुड़ी, दिल्ली समेत देश के विभिन्न शहरों में किया जायेगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

वेबसाइट : https://jnuexams.nta.nic.in/WebInfo/Public/Home.aspx

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें