1. home Hindi News
  2. career
  3. du admissions 2021 from august 2 university of delhi registration dates for admission to undergraduate and postgraduate programmes delhi university entrance test sry

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए शुरू होने वाला है रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
DU Admission 2021
DU Admission 2021
internet

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश समिति ने स्नातकोत्तर कार्यक्रमों और स्नातक प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू करने का निर्णय लिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेस की 65 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू करेगी. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 अगस्त होगी. डीयू ने पहले अधिसूचित किया था कि प्रवेश पंजीकरण 15 जुलाई से शुरू होने की संभावना है, लेकिन इसे अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 26 जुलाई से शुरू हो जाएगी. पिछले साल की तरह इस बार भी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी.

DU Admissions 2021: तिथियां

एवेंट का नाम - तिथियां

स्नातक प्रवेश के लिए पंजीकरण 2 अगस्त, 2021

यूजी प्रवेश पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2021

DUET सहित पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण 26 जुलाई, 2021

DUET सहित पीजी पाठ्यक्रमों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 21 अगस्त, 2021

DU Admission 2021:ऑनलाइन होगी एडमिशन की पूरी प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी के मुताबिक खेल कोटा में नामांकन पिछले वर्ष की तरह प्रमाण पत्रों के आधार पर होगा. जोशी ने कहा, ‘‘हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए एडमिशन की तारीखें लेकर आए हैं.’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह एडमिशन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. इसके अलावा एमफिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी और अंतिम तारीख 21 अगस्त होगी.

DU Admission 2021: महत्वपूर्ण विवरण

  • दिल्ली विश्वविद्यालय ने DUET सहित योग्यता-आधारित UG प्रवेश और PG पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्रवेश प्रक्रिया की तारीखों की घोषणा कर दी है. तिथियां ऊपर तालिका में दी गई हैं। छात्र उनका उल्लेख कर सकते हैं.

  • इस साल प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन होगा, पंजीकरण प्रक्रिया और शुल्क भुगतान दोनों. यहां तक कि ईसीए के साथ खेल जैसे ट्रायल-आधारित प्रवेश भी ऑनलाइन किए जाएंगे.

  • डीयू प्रवेश 2021 के लिए पात्रता मानदंड इस वर्ष नहीं बदलेगा. इसका मतलब है कि पिछले वर्ष के मानदंड अभी भी लागू होंगे.

  • डीयू प्रवेश 2021 के लिए शुल्क संरचना में कोई बदलाव नहीं होगा.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में छात्रों को पढ़ाने और उनकी मदद करने के लिए ट्यूटोरियल और वेबिनार भी शुरू कर सकता है. इसके लिए चौबीसों घंटे ऑनलाइन चैटबॉट और ईमेल की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.

  • यूजीसी ने दाखिले के लिए दिशा-निर्देश और एक नया शैक्षणिक कैलेंडर भी जारी किया है और इसी को ध्यान में रखते हुए डीयू ने इस कार्यक्रम की घोषणा की है.

जाने डीयू प्रवेश और सीयूसीईटी के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू में प्रवेश हर साल सभी छात्रों के लिए कक्षा 12 के बोर्ड के परिणाम घोषित होने के बाद होता है. ये प्रवेश देश भर के छात्रों से आवेदन देखते हैं. हर साल कक्षा 12 के परिणाम जारी होने के बाद और डीयू अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करता है, विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ भी घोषित किया जाता है. CUCET पिछले साल लागू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक हिस्सा है और केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड, CBSE ने इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के बाद से चर्चा की थी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें