1. home Hindi News
  2. career
  3. dsssb recruitment 2021 direct recruitment to 3700 posts of teachers and deputy principals in delhi government schools very soon upsc will release notification rrb ntpc admit card update sry

Sarkari Naukri, DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में होनेवाली है 3,000 से ज्यादा पदों पर सीधी नियुक्ति, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

सरकारी टीचर बनने का सपना देखने वालों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और उप प्रधानाचार्यों के खाली पड़े कुल 3700 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आम सहमति बन गई है. जल्द ही इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी. गुरुवार को इन खाली पड़े पदों पर भर्ती करने के लिए प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में एक बैठक की गई. इस बैठक में खाली पड़े इन पदों पर सीधी भर्ती हेतु सम्बंधित नियोक्ता एजेंसी को प्रस्ताव भेजने पर आम सहमति बन गई है.

इसके तहत स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) के 945 पद, परास्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (पीजीटी) के 1449 पद और विभिन्न शिक्षकों के 1200 पदों पर सीधी भर्ती शुरू करने का फैसला लिया गया है. बैठक में शिक्षा निदेशालय ने उप प्रधानाचार्यों की नियुक्ति प्रक्रिया को सिंगल विंडो के आधार पर करने का फैसला किया है.

जल्द ही भर्ती के लिए DSSSB को शिक्षा निदेशालय भेजेगा प्रस्ताव

खाली पड़े 3,700 पदों के लिए जल्द ही शिक्षा निदेशालय नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. जिसके तहत शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के लिए प्रस्ताव 15 जनवरी 2021 को दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) के पास भेज दिया जाएगा. जबकि उप प्रधानाचार्यों की भर्ती के लिए प्रस्ताव अगले सप्ताह यूपीएससी को भेजा जाएगा.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए किया TESOL प्रोग्राम लांच

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी शिक्षकों के लिए टीईएसओएल (टीचिंग इंगलिश टू स्टूडेंट्स ऑफ अदर लेंग्वेज) कोर सर्टिफिकेट प्रोग्राम लांच किया है. छह महीने के इस सर्टिफिकेट कोर्स का उद्देश्य दिल्ली के सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी शिक्षकों की भाषा शिक्षण क्षमता बढ़ाकर अंग्रेजी की उत्कृष्ट पढ़ाई सुनिश्चित करना है. इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम से शिक्षकों को अपनी कक्षाओं में अधिक रचनात्मकता लाने में मदद मिलेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें