1. home Hindi News
  2. career
  3. delhi university admission 2021 to be done on merit basis check registration date and process offical website du ac in sry

DU admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल ऐसे होंगे एडमिशन, 15 जुलाई के आस पास शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi University Admission 2021
Delhi University Admission 2021
internet

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड परीक्षा रद्द होने के मद्देनजर डीयू में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 जुलाई के आसपास शुरू होगी. एएनआई से बात करते हुए, जोशी ने सभी बोर्ड के छात्रों को आश्वासन दिया कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सभी को समान अवसर दें.

अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण महामारी के मद्देनजर सीबीएसई और सीआईएसई ने 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है. अब अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया को फाइनल रूप देने के लिए एडमिशन कमेटी और यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल के साथ चर्चा की जाएगी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी पीसी जोशी ने कहा, ”यह निर्णय अभूतपूर्व कोविड स्थिति को देखते हुए लिया गया है. हम भारत सरकार के साथ हैं. हमारा एडमिशन क्राइटेरिया सख्ती से योग्यता के आधार पर होगा. हम बोर्ड के क्राइटेरिया का सम्मान करेंगे.” एडमिशन (Delhi University Admission) विभाग के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, ”सीबीएसई जो भी फॉर्मूला अपनाएगा और उस पर अपना रिजल्ट जारी करेगा, हम इसी के आधार कट-ऑफ घोषित करेंगे.”

आपको बताएं हर साल, डीयू अधिकांश पाठ्यक्रमों में कट-ऑफ के माध्यम से ग्रेजुएशन में एडमिशन लेता है. एडमिशन के सिए मेरिट 12वीं के अंकों के आधार पर तैयार की जाती है.

जल्द शुरू हो सकती है एडमिशन की प्रक्रिया

12वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 12th Exam Cancelled) होने के बाद अब छात्रों के मन में यूनिवर्सिटी एडमिशन को लेकर कई सवाल हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) और देश की कई अन्य केंद्रीय यूनिवर्सिटी में अभी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. हालांकि 12वीं की परीक्षा पर लिए गए फैसले के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर देगी.

NEET 2021 के लिए भी शुरू होगी प्रवेश परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2021 की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in को एक्टिव कर दिया है. नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG 2021 का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा MBBS/BDS कोर्सेज और अन्य अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में अप्रूव्ड/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल और अन्य कॉलेजों या संस्थानों में एडमिशन के लिए किया जाएगा. अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें