28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए 10वीं और 12वीं का सैंपल क्वेश्चन पेपर, मार्किंग स्कीम जारी, ऐसे चेक करें

CBSE Sample Question Papers 2022-23: छात्र अब सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in और cbse.gov.in पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई ने प्रश्न पत्रों के साथ सभी विषयों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी की है.

CBSE sample question papers 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं. छात्र अब सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in और cbse.gov.in पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई ने प्रश्न पत्रों के साथ सभी विषयों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी की है. एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए सीबीएसई 10वीं, 12वीं सैंपल पेपर कैसे चेक करें जानने के लिए आगे प‍ढ़ें.

सैपल पेपर चेक करने का तरीका

  • सैंपल पेपर चेक करने के लिए सीबीएसई एकेडमिक की आधिकारिक साइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.

  • अब होम स्क्रीन पर ‘वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए सैंपल पेपर क्वेश्चन’ (‘Sample Question Papers for Classes X & XII for the current Academic Session 2022-23′) पर क्लिक करें.

  • दिए गए नोटिस में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के सैंपल क्वेश्चन पेपर के लिंक पर क्लिक करें.

  • अब विषयों की लिस्ट दिखाई देगी और छात्र सैंपल पेपर देखने के लिए अपनी पसंद के किसी भी सब्जेक्ट पर क्लिक कर सकते हैं.

CBSE की ओर से ऑफिशियल स्टेटमेंट में ये कहा गया

सीबीएसई द्वारा जारी ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया है कि “बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर (एसक्यूपी) और मार्किंग स्कीम जारी करता है ताकि सिलेबस की एकरूपता और उचित कवरेज सुनिश्चित करने के लिए एक गाइड के रूप में काम करने के लिए एक व्यापक टेम्पलेट प्रदान किया जा सके. इसके अलावा, एसक्यूपी क्वेश्चन पेपर डिजाइन के बारे में एक अच्छी समझ देते हैं.

इस बार दो टर्म में नहीं होंगी परीक्षाएं

इस बीच इस साल से सीबीएसई की परीक्षाएं टू टर्म सिस्टम में नहीं होंगी. इसके लिए सिलेबस भी अप्रैल में जारी किया गया था. सीबीएसई के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में पुष्टि की थी कि बोर्ड अगले शैक्षणिक वर्ष से साल में एक बार अंतिम परीक्षा प्रणाली पर वापस जाएगा.

पिछले वर्ष दो टर्म में हुए थे एग्जाम

सीबीएसई ने पहले कोविड महामारी के दौरान पाठ्यक्रम को दो टर्म में विभाजित किया था. सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022 नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और टर्म 2 परीक्षा अप्रैल-मई, 2022 में आयोजित की जानी है.

Also Read: SSC CGL 2022 के लिए ssc.nic.in पर आवेदन शुरू, आवेदन का तरीका,इंपोर्टेंट डेट, योग्यता, वैकेंसी डिटेल जानें
कोविड के कारण वैकल्पिक मूल्यांकन के माध्मय ये रिजल्ट जारी किया गया था

यह तय करने के लिए किया गया था कि रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड को शैक्षणिक सत्र के अंत में कम से कम एक परीक्षा के साथ छोड़ दिया जाए. 2021 में, सीबीएसई को एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना का पालन करना पड़ा क्योंकि कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच परीक्षा रद्द कर दी गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें