1. home Home
  2. career
  3. cbse board exam 2022 latest updates 10th 12th board exam sample paper amh

CBSE Board Exam 2022 : 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, सैंपल पेपर जारी, ऐसे होंगे सवाल

टर्म 1 और 2 को देखकर छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको दोनों के बारे में यहां बताते हैं. टर्म 1 की बात करें तो इसमें मल्टीपल जॉइस क्वेश्चन (MCQ) या ऑब्जेक्टिव पेपर होगा जो 50 प्रतिशत सिलेबस पर आधारित होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exam 2022
CBSE Board Exam 2022
file photo
  • बोर्ड ने सिलेबस को दो समान भागों -टर्म 1 और टर्म 2 में बांटने का काम किया

  • टर्म 1 की परीक्षाओं की बात करें तो ये नवंबर- दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी

  • छात्र आधिकारिक वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और इसके आधार पर तैयारी कर सकते हैं

यदि आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं और वो भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के...तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां...बोर्ड ने साल 2020-21 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी करने का काम किया है. टर्म 1 की परीक्षाओं की बात करें तो ये नवंबर- दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी.

CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट पर नजर डालें तो यहां मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर (cbse sample paper) उपलब्ध कराया गया है. बोर्ड की ओर से छात्रों को सलाह दी गई है कि छात्र आधिकारिक वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और इसके आधार पर तैयारी कर सकते हैं. सैंपल पेपर में परीक्षा में आने वाले सवालों सहित सवाल के टाइप का डिटेल्स बोर्ड की ओर से उपलब्ध कराया गया है.

टर्म 1 और 2 में सिलेबस को बांटा गया : यहां चर्चा कर दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से बोर्ड ने 10वीं और 12वीं 2021 की परीक्षाओं को कैंसल करने का काम किया गया था. कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास कर दिया गया था. इस बार भी कोरोना संक्रमण की वजह से कहीं परीक्षा को रद्द न करना पड़े इस वजह से बोर्ड ने खास तैयारी की है. छात्रों की सुविधा को देखते हुए बोर्ड ने सिलेबस को दो समान भागों -टर्म 1 और टर्म 2 में बांटने का काम किया है.

टर्म 1 और 2 के बारे में ये भी जानें : टर्म 1 और 2 को देखकर छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको दोनों के बारे में यहां बताते हैं. टर्म 1 की बात करें तो इसमें मल्टीपल जॉइस क्वेश्चन (MCQ) या ऑब्जेक्टिव पेपर होगा जो 50 प्रतिशत सिलेबस पर आधारित होगा. परीक्षा ऑफलाइन या ऑनलाइन कराई जा सकेगी. जैसी उस वक्त कोरोना के केस होंगे उसे देखते हुए निर्णय लिया जाएगा. यह पेपर बोर्ड जारी करेगा. जबकि टर्म-2 एग्जाम का फैसला 2022 कोरोना संक्रमण स्थिति को ध्यान रखते हुए डिटेल्ड क्वीश्चन या MCQ आधारित होगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें