1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 12th board result 2021 central board of secondary education asks schools to moderate marks cbse 12th result moderation portal opens tomorrow check details cbse gov in sry

CBSE Board12th Result: खुलने जा रहा रिजल्‍ट मॉडरेशन पोर्टल, सीबीएसई स्कूलों के छात्रों को होगा ये फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Central Board of Secondary Education moderation policy
Central Board of Secondary Education moderation policy
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कल से स्कूलों के लिए कक्षा 12 अंक का मॉडरेशन पोर्टल खोलेगा. CBSE कक्षा 12 के परिणामों के मॉडरेशन और फाइनल करने देने के लिए पोर्टल 16 जुलाई की दोपहर में खुलेगा. 22 जुलाई की रात तक चालू रहेगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएंगे. बोर्ड की तरफ से एक आधिकारिक नोटिस में यह भी कहा गया कि यदि कोई स्कूल निर्धारित समय-सीमा के अंदर इस मॉडरेशन कार्य को पूरा नहीं करता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित होगा.

मॉडरेशन क्या है और यह परिणाम कैसे निर्धारित करेगा

मॉडरेशन, सीधे शब्दों में कहें, एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बोर्ड छात्रों द्वारा बनाए गए अंकों को एक सामान्य पैरामीटर के आधार पर समायोजित करता है. यह विशेष विषय में किसी दिए गए जिले, स्कूल या यहां तक ​​कि राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों के सामान्य प्रदर्शन के लिए पेपर के कठिनाई स्तर से भिन्न होता है. इस वर्ष के लिए, बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी के लिए ऐतिहासिक डेटा को संदर्भित करने का निर्णय लिया है.

बोर्ड ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन मानदंड पहले तय कर दिए गए हैं.बोर्ड के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा.

सीबीएसई का कहना है कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में 11वीं और 12वीं के कक्षा के मार्क्‍स का मॉडरेशन बड़ी जिम्‍मेदारी है जो इस तरह की जानी चाहिए कि छात्रों के साथ न्‍याय और पारदर्शिता रहे. इसके साथ ही छात्रों को नंबर देने के दौरान स्‍कूलों को उनके पिछले तीन साल के प्राप्‍तांकों को भी ध्‍यान रखना है.

COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि के कारण इस वर्ष बोर्ड कक्षा 10, 12 के लिए परीक्षा आयोजित नहीं कर सका था. वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति का पालन करके कक्षा 10, 12 के अंक जारी किए जाएंगे, जिसका विवरण सीबीएसई द्वारा पहले ही घोषित किया जा चुका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें