1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 11th admission 2021 cbse allow students to opt for maths in class 11 without exam cbse class 11 admission criteria important points know sry

CBSE 11th Admission 2021: 11वीं में एडमिशन लेने वाले छात्रों को मिलेगी ये छूट, जाने मैथ्स लेने पर होगा क्या फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 11th Admission लेने से पहले रखें इस बात का ख्याल
CBSE 11th Admission लेने से पहले रखें इस बात का ख्याल
Internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले दिनों मूल्यांकन मानदंडों को जारी किया है, जिसके आधार पर रद्द किए गए कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा. सीबीएसई मूल्यांकन नियमों के साथ और जिस तरह से स्कूल छात्रों को अंक प्रदान करेंगे, बोर्ड के दस्तावेज ने कक्षा 11 वीं के मानदंडों को भी सूचीबद्ध किया है.

11वीं के छात्रों को मिलने वाला है ये फायदा

सीबीएसई ने स्कूलों को कक्षा 11 में स्ट्रीमिंग से बचने के लिए निर्देशित किया है. इससे पहले, छात्रों को कक्षा 11 में कला, वाणिज्य या विज्ञान से एक स्ट्रीम का चयन करना था. इस साल, छात्रों को किसी भी स्ट्रीम के बिना विषयों के किसी भी कंबिनेशन को लेने की अनुमति होगी.

मैथ्स पढ़ने के लिए बदले ये नियम

बोर्ड ने 11वीं में एडमिशन के लिए मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड का नियम हटा दिया है। सीबीएसई ने वर्ष 2019 में 10वीं में मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड दो तरह के विषय शुरू किये थे. बेसिक (CBSE Maths Basic) उनके लिए जो 10वीं के बाद मैथ्स नहीं पढ़ना चाहते. स्टैंडर्ड मैथ्स (CBSE Maths Standard) उनके लिए जो आगे मैथ्स पढ़ना चाहते हैं.

ऐसे होगा कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन

बोर्ड ने कहा, "अगर छात्र योग्यता की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है, तो उसे सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम घोषित करने तक कक्षा 11 में जारी रखने की अनुमति दी जा सकती है."

COVID-19 मानदंडों से उत्पन्न होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा विद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी। सीबीएसई दस्तावेज़ के अनुसार, कम्पार्टमेंट परीक्षा सीबीएसई द्वारा साझा किए गए सैंपल पेपर के आधार पर एक वस्तुनिष्ठ पेपर होगी. स्कूलों में कोविड 19 की स्थिति के आधार पर ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

20 जून को आएगा दसवीं का रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 20 जून तक घोषित कर सकता है. लेकिन इस बार सीबीएसई के रिजल्ट तैयार करने में स्कूल के सभी शिक्षकों को ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा. एक कमेटी बनाकर उसमें कुछ ही शिक्षकों को शामिल किया जाएगा. पूरे देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें