1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 10th board result cbse class 10 assessment process 2021 central board of secondary education announces marking policy for cancelled class 10 board exams sry

CBSE 10th Board Result: मार्किंग पॉलिसी में होंगे फेल तो करना होगा ये काम, जानिए कब आएगा सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आई ये अपडेट
10वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आई ये अपडेट
internet

10वीं क्लास के छात्रों के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा. जो छात्र इस माध्यम से मिले नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें एग्जाम देकर अंक हासिल करने का मौका दिया जाएगा. सीबीएसइ स्कूल अब खुद की मूल्यांकन कमेटी के साथ विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करेंगे़ अगर कोई विद्यार्थी असफल हो जाते हैं, तो उनके पास कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का विकल्प होगा.इसकी सूचना बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी करके दी है. कोरोना वायरस (covid-19) महामारी के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं.

ऐसे ली जाएगी परीक्षा

कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष क्वेश्चन पेपर स्कूल को ही तैयार करना होगा. आयोजित वेबिनार में स्कूल को निर्देश दिया गया है कि कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए क्वेश्चन पेपर स्कूलों को सीबीएसई के सैंपल पेपर के आधार पर तैयार करना होगा. साथ ही प्रश्नों के स्तर का भी ध्यान रखना होगा. कंपार्टमेंट परीक्षा के आयोजन से पूर्व क्वेश्चन पेपर की कॉपी सीबीएसई को भेजनी होगी. प्रश्नपत्र की मंजूरी मिलने के बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा होगी.

ऐसे होगा मूल्यांकल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को देश में COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए. नीति के अनुसार, जबकि प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक प्रत्येक वर्ष आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे, 80 अंक की गणना पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं या परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी.

कोविड के कारण रद्द कर दी गई परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया. सीबीएसई के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें