19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC TRE: बीपीएससी जल्द जारी करेगा शिक्षक अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

बीपीएससी पहले चरण की परीक्षा के आधार पर जल्द ही 4700 शिक्षकों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करेगा. बीपीएससी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में यह बात सामने आयी है. स्कूल शिक्षक अभ्यर्थी इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

BPSC TRE: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) जल्द ही प्रथम चरण की अध्यापक नयुक्ति परीक्षा के आधार पर 4700 शिक्षकों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करेगा. गुरुवार को बीपीएससी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में यह बात सामने आयी है. इस रिजल्ट का विद्यालय अध्यापक अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक सप्लीमेंट्री रिजल्ट में वे सफल होंगे, जो रिजल्ट जारी होने तक बीपीएससी की विद्यालय अध्यापक परीक्षा में अभ्यर्थियों की मेधा सूची में ठीक नीचे छूट गये हैं. सफल नहीं हो सकने वाले अभ्यर्थी जो मेधा सूची में अभी ऊपर हैं, उनके सफल होने की संभावना है.

4700 विद्यालय अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट

आयोग के अधिकारियों के मुताबिक शिक्षा विभाग की ओर से इससे संबंधित 4700 अभ्यर्थियों की सूची भेजी गयी है. यह सूची ऐसे अभ्यर्थियों की है जो दो या दो से अधिक पदों पर सफल हुए हैं. शिक्षकों द्वारा स्वेच्छा से पद ग्रहण करने के बाद रिक्त 4700 पदों के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों का परिणाम मांगा गया है.

कब तक आएगा सप्लीमेंट्री रिजल्ट

आयोग ने 7 दिसंबर से होने वाली दूसरी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा से पहले इनका रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा है. प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी के लिए अलग-अलग रिजल्ट जारी किए जाएंगे. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कक्षा एक से पांच और कक्षा नौ और 10 के लिए अधिक पूरक परिणाम जारी किए जाएंगे.

Also Read: शिक्षा विभाग ने BPSC से चयनित शिक्षकों को दिया अल्टीमेटम, इस दिन तक करें ज्वाइन, नहीं तो जायेगी नौकरी

सप्लीमेंट्री रिजल्ट की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने किया था बीपीएससी ऑफिस का घेराव

वहीं इससे पहले बुधवार को पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का सप्लीमेंट्री रिजल्ट देने की मांग को लेकर बीपीएससी ऑफिस के बाहर अभ्यर्थियों ने जम कर प्रदर्शन किया था. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल आयोग के सचिव रवि भूषण से मुलाकात भी की थी. सचिव ने स्पष्ट कहा कि जैसे ही शिक्षा विभाग से सप्लीमेंट्री रिजल्ट को लेकर हरी झंडी मिल जायेगी, वैसे ही बीपीएससी सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी कर देगा. जिसके बाद गुरुवार का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने के निर्णय पर मुहर लग गई है और इससे जल्द जारी कर दिया जाएगा.

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग का एक और फरमान, सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले हजार बार सोचें शिक्षक, नहीं तो…

सात दिसंबर से पहले रिजल्ट नहीं आने पर होगा प्रदर्शन

इस संबंध में छात्र नेता सौरव कुमार सिंह का कहना है कि बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा से सिर्फ 80 हजार पदों पर ही नियुक्ति हुई है. बाकी 40 हजार पद खाली हैं. सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने गर्दनीबाग धरना स्थल पर चार दिन तक धरना भी दिया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. अभ्यर्थियों ने कहा कि बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने एक महीने पहले ट्वीट कर बची सीटों पर सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने की बात भी कही थी. लेकिन अब तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. सचिव ने आश्वास दिया है. अगर सात दिसंबर से पहले रिजल्ट जारी नहीं किया गया, तो अभ्यर्थी जम कर प्रदर्शन करेंगे.

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग के कर्मियों और शिक्षकों के लिए केके पाठक का नया आदेश, शाम 5 बजे के बाद ही कर सकेंगे ये काम

कैसे चेक करें बीपीएससी शिक्षक सप्लीमेंट्री रिजल्ट

बीपीएससी द्वारा अब तक शिक्षकों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. लेकिन, जल्द ही परिणाम जारी किए जाने की उम्मीद है. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले BPSC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाएं

  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें

  • अब एक ड्रॉप-डाउन मेनू खुलेगा, यहां शिक्षक भर्ती चुनें

  • अब बिहार शिक्षक अनुपूरक परिणाम 2023 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें

  • अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा

  • आप रिजल्ट पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं

Also Read: शिक्षा विभाग ने BPSC से चयनित शिक्षकों को दिया अल्टीमेटम, इस दिन तक करें ज्वाइन, नहीं तो जायेगी नौकरी

सात दिसंबर सी दूसरे चरण की परीक्षा

बीपीएससी से विद्यालय अध्यापकों की सीधी भर्ती के दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार शिक्षक पदों के लिए 7, 14, 15 और 16 दिसंबर को परीक्षा होनी है. इस मामले पर भी बैठक में चर्चा हुई. पारदर्शी तरीके से परीक्षा आयोजन और अभ्यर्थियों के कागजात जांच मामले पर भी बात हुई. प्रथम चरण में एक लाख 70 हजार 463 पदों के लिए वेकेंसी जारी हुई थी. परीक्षा में लगभग आठ लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. कक्षा एक से 12 तक के लिए एक लाख 20 हजार 336 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें