1. home Home
  2. business
  3. you can earn up to rs 3 lakh just by giving name logo and tagline modi government is giving a chance vwt

महज नाम, लोगो और टैगलाइन बताकर कर सकते हैं 3 लाख रुपये तक कमाई, मोदी सरकार दे रही है मौका, ये है लास्ट डेट

प्रतियोगिता के लिए भेजी गई प्रविष्टियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, जीवंतता, विषय से जुड़ने की क्षमता के आधार पर किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नाम बताने पर होगी कमाई.
नाम बताने पर होगी कमाई.
फोटो साभार माईगॉव डॉट कॉम.

नई दिल्ली : अगर आप जीनियस हैं, तो आपके पास केवल नाम, टैगलाइन और लोगो बताकर 3 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं. आपको अपनी बुद्धिमानी का परिचय देते हुए कमाई करने का मौका केंद्र की मोदी सरकार उपलब्ध करा रही है. अगर आप लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ने वाले नाम, टैगलाइन और लोगो बताते हैं, तो इसके बदले में आपको सरकार की ओर से ईनाम दिया जाएगा. सरकार ने इसके लिए तीन श्रेणी में ईनाम की राशि निर्धारित की है. आइए, जानते हैं कि आप सरकार की इस प्रतियोगिता में खुद को कैसे शामिल कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

कब तक करेंगे आवेदन?

सरकार ने अच्छा नाम, टैगलाइन और लोगो के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की है. यह प्रतियोगिता सरकार के विकास वित्तीय संस्थान यानी डीएफआई की ओर से आयोजित की जा रही है. इसके पीछे सरकार का मकसद प्रतिनिधित्व कराना है. अब आपको आपका नाम, टैगलाइन और लोगो ऐसा होना चाहिए, जिससे यह साफ हो जाए कि डीएफआई आगे क्या करेगा या क्या कर सकता है. इसका प्रभाव एक विजुअल सिग्नेचर के जैसा होना चाहिए, जिसे याद रखना और उच्चारण करना आसान हो. प्रतियोगिता के लिए भेजी गई प्रविष्टियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, जीवंतता, विषय से जुड़ने की क्षमता के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए आप 13 अगस्त तक आवेदन जमा करा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?

  • सरकार की इस प्रतियोगिता भाग लेने के लिए सबसे पहले आप https://www.mygov.in/task/name-tagline-and-logo-contest-development-financial-institution/ पर विजिट करें.

  • अगर आप पहले से रजिस्टर हैं तो 'लॉग इन टू पार्टिसिपेट' पर क्लिक कर लॉगइन करें.

  • अगर आपका पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो पहले 'लॉग इन टू पार्टिसिपेट' पर क्लिक करके सबसे आखिर में 'रजिस्टर नाउ' पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • रजिस्ट्रेशन सोशल मीडिया अकाउंट या फिर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर से किया जा सकता है.

  • एसएमएस के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा है.

  • इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में MYGOV <space> अंग्रेजी में अपना नाम लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा.

  • इसके अलावा, ईमेल आईडी में @gov.in या @nic.in इस्तेमाल करने वाले अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड से सीधे लॉग इन कर सकते हैं.

  • अन्य यूजर ईमेल या मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के जरिए या फिर अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भी लॉगइन कर सकते हैं.

कितने मिलेंगे पैसे?

माईगॉव पर मौजूद जानकारी के अनुसार, इस प्रतियोगिता की प्रत्येक श्रेणी (नाम, टैगलाइन और लोगो) के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के लिए प्रविष्टियों का चयन किया जाएगा और उन्हें नकद पुरस्कार से दिया जाएगा. तीनों श्रेणी में पहला पुरस्कार 5 लाख रुपये, दूसरा पुरस्कार 3 लाख रुपये और तीसरा पुरस्कार 2 लाख रुपये का है.

क्या है शर्त?

प्रतियोगिता में शामिल होने वालों के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी तय की है. इसमें प्रतिभागियों को नाम, लोगो और टैगलाइन तीनों श्रेणी के लिए प्रविष्टी भेजना जरूरी नहीं है. वे चाहें तो इनमें से किसी एक के लिए भी प्रविष्टी कर सकते हैं. भेजी गई प्रविष्टी पहले किसी प्रिंट या डिजिटल मीडिया में प्रकाशित न हुई हो. विजेता को इस बात पर सहमति देनी होगी कि उनके नाम का इस्तेमाल वित्तीय सेवा विभाग आगे बिना उनसे अनुमति लिए पब्लिसिटी के लिए इस्तेमाल कर सकता है. विजेताओं के नामों की घोषणा माईगॉव ब्लॉग पेज पर की जाएगी या फिर उन्हें ईमेल से सूचित किया जाएगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें