1. home Hindi News
  2. business
  3. yes bank share down to 50 percent rbi governor said for swift action

YES BANK का शेयर 50 प्रतिशत तक गिरा, आरबीआई गर्वनर ने कहा- जल्द देखेंगे कोई एक्शन

By Utpal Kant
Updated Date
 आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

मुंबईः येस बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रोक लगाने और निदेशक मंडल को भंग करने के बाद शुक्रवार को येस बैंक का शेयर 25 प्रतिशत गिरकर खुला और सुबह के कारोबार में यह 50 प्रतिशत तक नीचे चला गया. इसी बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हम येस बैंक पर 30 दिन से ज्यादा दिन की आउटर लिमिट नहीं लगा सकते आप जल्द ही आरबीआई की ओर से कोई एक्शन देखेंगे. उन्होंने कहा कि यह निर्णय ‘व्यापक पैमाने' पर लिया गया, इसका लक्ष्य वित्तीय तंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. जल्द ही समाधान निकलेगा

बीएसई पर बैंक का शेयर 24.96 प्रतिशत गिरकर 27.65 रुपये प्रति शेयर पर खुला. सुबह 11 बजे के कारोबार में इसका भाव 49.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18.45 रुपये प्रति शेयर चल रहा है. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर बैंक का शेयर शुरुआत में 20 प्रतिशत गिरकर 29.45 रुपये पर पहुंच गया. सुबह 11 बजे के कारोबार में यह 50 प्रतिशत गिरकर 18.40 रुपये प्रति शेयर पर चल रहा है. अन्य बैंकों के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गयी है. बीएसई पर आरबीएल बैंक का शेयर 15 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक का शेयर 11 प्रतिशत, भारतीय स्टेट बैंक का शेयर सात प्रतिशत और एक्सिस बैंक का शेयर चार प्रतिशत तक घटा है.

रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को सरकार से मशविरा करने के बाद येस बैंक पर रोक लगायी और उसके निदेशक मंडल को भी भंग कर दिया है. वहीं बैंक के ग्राहकों पर भी 50,000 रुपये मासिक तक निकासी करने की रोक लगायी है. येस बैंक किसी भी तरह का नया ऋण वितरण या निवेश भी नहीं कर सकेगा. केंद्रीय बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को येस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है.

वहीं एसबीआई बोर्ड ने नकदी संकट से जूझ रहे येस बैंक में निवेश के लिए ‘सैद्धांतिक' स्वीकृति दे दी है. बृहस्पतिवार को देर शाम, एसबीआई बोर्ड ने शेयर बाजारों को सूचित किया, ‘येस बैंक से संबंधित मामले पर बृहस्पतिवार को बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक में चर्चा की गई और बोर्ड ने बैंक में निवेश अवसर तलाशने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें