1. home Hindi News
  2. business
  3. why you know about rbi new debit card and credit card rules safety tips for bank customers smb

आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर है जालसाजों की नजर, बचने के लिए करें ये उपाय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डेबिट और क्रेडिट कार्ड
डेबिट और क्रेडिट कार्ड
FILE PIC

RBI New Debit Card Credit Card Rules अगर आप भी बैंकिंग से जुड़े लेने-देन के लिए डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है, तो आपके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नये नियमों के बारे जानकारी फायदेमंद साबित होगी. आरबीआई ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के सुरक्षित, विश्वसनीय और बेहतर इस्तेमाल के लिए जरूरी कदम उठाया है.

दरअसल, हाल के दिनों में डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों से ऑनलाइन फर्जीवाड़े संबंधी कई शिकायतें सामने आने के बाद इस पर रोक के लिए ये कदम उठाया गया है. इसी के मद्देनजर आरबीआई ने 1 अक्टूबर, 2020 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर नया गाइडलाइंस जारी किया है.

आरबीआई के दिशानिर्देशों में कार्ड के माध्यम से लेनदेन करने वाले ग्राहकों के हितों का खास ख्याल रखा गया है और जरूरी उपायों पर जोर दिया गया है. जिससे इससे जुड़े फर्जीवाड़े और अपराध पर रोक लगाने में सफलता मिल सकें.

बदले गये इन नियमों को जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

- आरबीआई के नियमों के अनुसार, अब ग्राहकों को अपने डेबिट और क्रेडिट के लिए लिमिट सेट करना होगा. ग्राहकों को एटीएम, पीओएस मशीन या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने व ऑनलाइन खरीदारी की लिमिट तय करनी होगी. आप ये लिमिट नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या बैंक एटीएम पर जाकर तय कर सकते हैं.

- डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय लेनदेन, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन को लेकर प्राथमिकता दर्ज करना होगा. यानी, ग्राहकों को अब प्राथमिकता सेट करनी होगी. अगर ग्राहक को किसी विशेष सेवा की जरूरत होगी, तो ही उसे वह सेवा मिलेगी.

- जिन ग्राहकों को नया कार्ड जारी किया जाएगा, उन्हें हर सेवा के लिए रजिस्टर करना होगा. जब कार्ड जारी होगा, तो इसमें सिर्फ एटीएम व पीओएस मशीन से डोमेस्टिक लेनदेन की ही सुविधा उपलब्ध होगी और बाकी की सुविधाओं के लिए ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें