1. home Hindi News
  2. business
  3. these important rules will be changed from 1 november 2020 it will have a direct impact on the common man pocket domestic lpg cylinder sbi indian railway aml

कल से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rules Changing From 1st November, SBI Interest Rate, Digital Payment, LPG Gas OTP, Rates
Rules Changing From 1st November, SBI Interest Rate, Digital Payment, LPG Gas OTP, Rates
Prabhat Khabar Graphics

नयी दिल्ली : आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालने वाले कई नियमों में 1 नवंबर 2020 से बदलाव हो रहा है. देश भर में कल से रोजमर्रा की कई चीजों के नियम बदल रहे हैं. इन बदलाव का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. एक नवंबर से रसोई गैस (Domestic LPG Cylinder) की कीमत, रेलवे (Indian Railway Time Table) की समय सारणी, इंडेन गैस (Indane) बुकिंग का नंबर, बैंक (SBI) से मिलने वाले ब्याज सहित कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन चीजों में बदलाव होगा और आप पर इसका क्या असर होगा.

1. SBI बचत खातों पर अब कम मिलेगा ब्याज

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक नवंबर 2020 से अपने कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है. एसबीआई अपने ग्राहकों को बचत खाते पर अब कम ब्याज देगा. जिन बचत खातों में एक लाख रुपये तक जमा है, उन पैसों पर अब ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया गया है. वहीं एक लाख रुपये से ज्यादा जमा पर ब्याज दर रेपो रेट के अनुसार घटता-बढ़ता रहेगा.

2. LPG की होम डिलिवरी का बदल जायेगा नियम

एक नवंबर 2020 से घरेलू गैस सिलिंडर की होम डिलिवरी का नियम भी बदल जायेगा. एक नवंबर से कंपनियां होम डिलिवरी के लिए डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड लागू करेगी, जो उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा. यह कोड बताने के बाद ही आपके घर में सिलिंडर की डिलिवरी होगी. पहले चरण में इसे 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जा रहा है. ऐसा कालाबाजारी रोकने के लिए किया गया है.

3. गैल सिलिंडर की कीमतों में होगा बदलाव

एक नवंबर को गैस सिलिंडरों की कीमतों में बदलाव की संभावना भी है. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों की समीक्षा करती हैं और फिर गैस सिलिंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. एक नवंबर से इस बदलाव में कीमतें घट भी सकती हैं या बढ़ भी सकती हैं. पिछली बार एक अक्तूबर 2020 को तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलिंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. जबकि घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

4. बदल जायेगा इंडेन के गैस बुकिंग का नंबर

एक नवंबर से इंडेन गैस कंपनी बुकिंग के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले नंबर को बदल रहा है. इंडेन के उपभोक्ता एक नवंबर से नये नंबर पर कॉल या एसएमएस कर अपना गैस बुक करा पायेंगे. इंडेन ने देश भर के उपभोक्ताओं के लिए सिलिंडर बुकिंग के लिए नया नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. यह बुकिंग पहले की तरह ही रजिस्टर्ड नंबर से किया जा सकेगा.

5. ट्रेन के टाइम-टेबल में होगा बदलाव

कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद शुरू हुए अनलॉक में कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है. ऐसे ट्रेनों का टाइम टेबल एक नवंबर से बदलने वाला है. एक नवंबर को ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जायेगा. इस दौरान पैसेंजर्स ट्रेनों के साथ साथ मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया जायेगा. देश भर में चलने वाली 30 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के टाइम टेबल भी बदल जायेंगे. देश के करीब 13 हजार पैसेंजर्स ट्रेन और 7 हजार मालगाड़ी का टाइम टेबल बदलेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें