1. home Hindi News
  2. business
  3. tcs market cap share market business new latest updates growth rate of tcs reliance prt

टीसीएस का शुद्ध लाभ रिकार्ड स्तर पर पहंचा, तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी, जानिये अब रिलांयस से है कितने पीछे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
टीसीएस का शुद्ध लाभ रिकार्ड स्तर पर पहंचा
टीसीएस का शुद्ध लाभ रिकार्ड स्तर पर पहंचा
Twitter

देश की सबसे बड़ी आईटी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) बीएसई (BSE) पर 3,224 रपये के रिकॉर्ड सत्र पर पहुंच गई है. कंपनी ने 3.32 फीसदी की रिकार्ड वृद्धि की है. इस बढ़ोत्तरी के कारण आज टीसीएस का शेयर करीब 37 रुपये की तेजी के साथ 3,157.50 रुपये के स्तर पर खुला. गौरतलब है कि टीसीएस के शेयरों में बीते साल 2020 में 33 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी. उसके बाद से ही कंपनी के शेयर में वृद्धि जारी है.

बता दें बीते 3 महीनों में टीसीएस 8,118 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा अर्जित कर चुकी है. इससे पहेल 11 लाख मार्केट कैप क्लब में शामिल होने वाली टीसीएस रिलायंस के बाद दूसरी कंपनी बनने का गौरव भी हासिल कर चुकी है. टीसीएस का दिसंबर तिमाही में मुनाफा पिछली तिमाही के मुकाबले 7.2 फीसदी बढ़ा है. इस तिमाही को कंपनी का मुनाफा 8,701 करोड़ हासिल किया गया. जो पिछली तिमाही की तुलना में 8118 करोड़ रुपये अधिक है.

टीसीएस की मानें तो, कंपनी में बीती तिमाही में जो वृद्धि दर्ज की गई है वो 9 साल में दर्ज की गई सबसे ज्यादा तिमाही बढ़ोत्तरी है. कंपनी ने दिसंबर तिमाही में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जाहिर है, जोरदार तिमाही वृद्धि के कारण बीएसई पर टीसीएस का शेयर आज तीन फीसदी की तेजी के साथ 3,224 रुपये के नए रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.

कम हो रही रिलायंस से दूरिया : टीसीएस के बढ़ते लाभ से देश की सबसे बड़ी दो कंपनियों के बीच दूरियां लगातार कम हो रही है. टीसीएस की ताजा मुनाफे के कारण देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और आईटी की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में बहुत कम फासला बचा है.

इसका कारण यह भी है कि बीते कुछ महीनों में रिलायंस के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है, जबकि, टीसीएस के शेयर के भाव में लगातार इजाफा हुआ है. ऐसे में टीसीएस का मार्केट कैप रिलायंस के मार्केट कैप से लगभग 50 हजार करोड़ रुपये पीछे है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें