1. home Hindi News
  2. business
  3. tax charter reform pm narendra modi taxpayers releif in india taxation platform 10 points

देश भर में लागू हुआ टैक्स भरने का नया प्लेटफॉर्म, जानिए टैक्स चार्टर रिफॉर्म की 10 बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश भर में लागू हुआ टैक्स भरने का नया प्लेटफॉर्म, जानिए टैक्स चार्टर रिफॉर्म की 10 बड़ी बातें
देश भर में लागू हुआ टैक्स भरने का नया प्लेटफॉर्म, जानिए टैक्स चार्टर रिफॉर्म की 10 बड़ी बातें
twitter

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश के ईमानदार करदाताओं के लिए नया प्लेटफॉर्म ‘पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान’ ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ऑनरिंग द ऑनेस्ट लॉन्च किया. पीएम ने टैक्स रिफॉर्म पर ऐलान करते हुए कहा, 'इसमें फेसलेस एसेसमेंट, अपील और टैक्सपेयर चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म हैं. बता दें कि फेसलेस एसेसमेंट और टैक्सपेयर चार्टर आज से ही लागू हो गए हैं. फेसलेस अपील 25 सितंबर यानी दीनदयाल उपाध्यान जन्मदिवस से देशभर में लागू हो जाएगी. आइए जानते हैं 10 बड़ी बातें...

1. पीएम ने कहा, 'बीते 6 वर्षों में भारत ने टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन में गवर्नेंस का एक नया मॉडल विकसित होते देखा है. स्क्रूटनी का 4 गुना कम होना, अपने आप में बता रहा है कि बदलाव कितना व्यापक है.'

2. पीएम ने इस दौरान कहा कि वर्ष 2012-13 में जितने टैक्स रिटर्न्स होते थे, उसमें से 0.94 परसेंट की स्क्रूटनी होती थी. वर्ष 2018-19 में ये आंकड़ा घटकर 0.26 परसेंट पर आ गया है.

3. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अभी तक होता ये है कि जिस शहर में हम रहते हैं, उसी शहर का टैक्स डिपार्टमेंट हमारी टैक्स से जुड़ी सभी बातों को हैंडल करता है. उन्होंने आगे कहा, 'स्क्रूटनी हो, नोटिस हो, सर्वे हो या फिर ज़ब्ती हो, इसमें उसी शहर के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की, आयकर अधिकारी की मुख्य भूमिका रहती है'

4. नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अब हाईकोर्ट में 1 करोड़ रुपए तक के और सुप्रीम कोर्ट में 2 करोड़ रुपए तक के केस की सीमा तय की गई है. ‘विवाद से विश्वास’ जैसी योजना से कोशिश ये है कि ज्यादातर मामले कोर्ट से बाहर ही सुलझ जाएं.

5. पीएम ने कहा कि देश में चल रहा ढांचागत बदलाव का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है. ट्रांसपोर्ट टैक्सेशन- 'हॉनरिंग द हॉनेस्ट' 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है.

6. पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज से फेसलेस असेसमेंट और टैक्सपेयर चार्टर आज से लागू हो जाएगा.

7. फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर से लागू की जाएगी.

8. पीएम ने इस मौके पर कहा, 'प्रक्रियाओं की जटिलताओं के साथ-साथ देश में टैक्स भी कम किया गया है. 5 लाख रुपए की आय पर अब टैक्स जीरो है। बाकी स्लैब में भी टैक्स कम हुआ है. कॉर्पोरेट टैक्स के मामले में हम दुनिया में सबसे कम टैक्स लेने वाले देशों में से एक हैं.

9. पीएम मोदी ने बताया कि इन सारे प्रयासों के बीच बीते 6-7 साल में इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या में करीब ढाई करोड़ की वृद्धि हुई है, लेकिन ये भी सही है कि 130 करोड़ के देश में ये अभी भी बहुत कम है. इतने बड़े देश में सिर्फ डेढ़ करोड़ साथी ही इनकम टैक्स जमा करते हैं.

10. जो टैक्स देने में सक्षम हैं, लेकिन अभी वो टैक्स नेट में नहीं है, वो स्वप्रेरणा से आगे आएं, ये मेरा आग्रह है और उम्मीद भी. आइए, विश्वास के, अधिकारों के दायित्वों के, प्लेटफॉर्म की भावना का सम्मान करते हुए, नए भारत, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करें.

Posted By : Avinish Kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें