1. home Hindi News
  2. business
  3. tata steel ceo tv narendran appointed as new chairman of cii know he when joined the tata group vwt

टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन को बनाया गया CII का नया अध्यक्ष, जानिए उन्होंने कब ज्वाइन किया था टाटा ग्रुप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन.
टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) टीवी नरेंद्रन को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) का नया अध्यक्ष चुना गया है. उद्योग मंडल सीआईआई की ओर से सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार, नरेंद्रन को वर्ष 2021-22 के लिए उद्योग मंडल का अध्यक्ष के तौर पर चयनित किया गया है. नरेंद्रन ने कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ उदय कोटक से यह पदभार ग्रहण किया.

उद्योग मंडल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, टाटा स्टील के टीवी नरेंद्रन ने 2021-22 के लिए सीआईआई के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है. वे कई वर्षों से राज्य, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर सीआईआई के साथ जुड़े हुए हैं. वह 2016-17 के दौरान सीआईआई पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष के पद पर भी काम कर चुके हैं. इसके साथ ही, उन्होंने सीआईआई झारखंड के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के अलावा कई राष्ट्रीय समितियों का नेतृत्व भी किया है.

बजाज फिनसर्व के संजीव बजाज चैंबर के बने अध्यक्ष

बयान के अनुसार, सीआईआई में बजाज फिनसर्व लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज को 2021 के लिए चैंबर का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है, जबकि हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल सीआईआई के 2021-22 के लिए उपाध्यक्ष होंगे.

1988 में टाटा ग्रुप के हिस्सा बने थे टीवी नरेंद्रन

बता दें कि टीवी नरेंद्रन को 1 नवंबर 2013 को टाटा स्टील का प्रबंध निदेशक के पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. नरेंद्रन ने आरईसी (एनआईटी) त्रिच्ची से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने और आईआईएम कोलकाता से एमबीए करने के बाद 1988 में टाटा स्टील ज्वाइन किया था. 1988 से 1997 तक टाटा स्टील के इंटरनेशनल ट्रेडिंग डिवीजन में काम किया. वर्ष 1997 से 2001 तक दुबई में टाटा स्टील के मिडिल इस्ट का कारोबार देखते रहे.

नरेंद्रन ने टाटा टिस्कॉन की स्थापना में निभाई अहम भूमिका

वर्ष 2001 से वर्ष 2003 तक चीफ (मार्केटिंग एंड सेल्स) लॉन्ग प्रोडक्ट की जिम्मेवारी संभाली. इस दौरान उन्होंने टाटा टिस्कॉन ब्रांड को स्थापित करने और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वर्ष 2003 से 2005 तक वे टाटा स्टील के तत्कालीन प्रबंध निदेशक बी मुत्थुरमण के पर्सनल एक्जीक्यूटिव अफसर (पीइओ) की जिम्मेवारी संभालते रहे.

2005 में टाटा स्टील के विदेशी कारोबार में मिली अहम जिम्मेदारी

टाटा स्टील द्वारा विदेश में नेट स्टील अधिग्रहण के दौरान उन्होंने काफी सक्रिय जिम्मेवारी निभायी. उन्हें 2005 में नेट स्टील के कार्यकारी उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई. बाद में उन्हें डिप्टी प्रेसिडेंट (ऑपरेशन) तथा एक जनवरी 2008 से अध्यक्ष और सीइओ की जिम्मेदारी दी गई. 1 नवंबर 2013 को टाटा स्टील के सीईओ बनने तक नरेंद्रन सेफ्टी और फ्लैट प्रोडक्ट के साथ ही लॉन्ग प्रोडक्ट डिवीजन की भी जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें