1. home Hindi News
  2. business
  3. income tax latest news income tax website will not work for 1 week in june know what is the real fact vwt

ITR फाइल करने वालों के लिए जरूरी जानकारी : जून में 1 हफ्ते तक काम नहीं करेगी इनकम टैक्स की वेबसाइट, जानें असली कारण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एक हफ्ते तक नहीं कर पाएंगे लॉगइन.
एक हफ्ते तक नहीं कर पाएंगे लॉगइन.
फाइल फोटो.

Income tax latest news : आयकर विभाग ने अभी हाल ही में महामारी के इस दौर में देश के लाखों करदाताओं को राहत देते हुए टैक्स रिटर्न फाइल करने की समयसीमा में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. लेकिन, उनका झंझट अभी खत्म नहीं हुआ है. नई समस्या यह है कि जो करदाता आयकर विभाग के पोर्टल पर ई-फाइलिंग के जरिए ऑनलाइन टैक्स रिटर्न फाइल करना चाहते हैं या फिर टैक्स से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करना चाहते हैं, उनके लिए एक बहुत ही जरूरी खबर है. वह खबर यह है कि आयकर विभाग की वेबसाइट आगामी 1 से 6 जून तक 1 हफ्ते के लिए काम नहीं करेगी. ऐसे में, अगर किसी को ई-फाइलिंग के लिए लॉगइन करने के समय परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

क्या है कारण?

आयकर विभाग की ओर से अभी हाल ही में इस बात की जानकारी दी गई है कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट 1 से 6 जून 2021 तक काम नहीं करेगी. इसका कारण यह है कि विभाग की ओर से नई वेबसाइट लॉन्च किया जाना है, जिसकी प्रक्रिया पूरी करने में कम से कम 1 हफ्ते का समय लगेगा. विभाग आगामी 7 जून को नई वेबसाइट लॉन्च करेगा. ऐसे में, इस 1 हफ्ते के दौरान अगर कोई करदाता आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करेगा, तो उसे दिक्कत होगी.

करदाताओं को मिलेंगी नई सुविधाएं

इसके साथ ही, आयकर विभाग ने पिछले शनिवार को ही इस बात की जानकारी दी है कि हम अपनी नई वेबसाइट को लेकर काफी उत्साहित हैं. इस नई वेबसाइट को पुरानी वेबसाइट के मुकाबले यूजर फ्रेंडली बनाया गया है और करदाताओं की सहूलियत के हिसाब से इस नए पोर्टल में कुछ नई और जरूरी सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं.

7 जून से शुरू होगी नई वेबसाइट

आयकर विभाग ने यह भी कहा है कि उसकी नई वेबसाइट आगामी 7 जून से शुरू होगी. इसके साथ ही, उसने यह भी कहा कि नई वेबसाइट लॉन्च होते ही उसका पुराना पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in बदलकर नए पोर्टल के तौर पर www.incometaxgov.in हो जाएगा. विभाग ने यह भी कहा कि नई वेबसाइट के लॉन्च सा जुड़ी जानकारी के हस्तांतरण की वजह से पुरानी वेबसाइट पर 1 से 6 जून तक कोई भी काम नहीं होगा. इस दौरान करदाता और आयकर विभाग के अधिकारी दोनों ही वेबसाइट पर लॉगइन नहीं कर पाएंगे. इनकम टैक्स की वेबसाइट जून में 1 हफ्ते तक काम नहीं करेगी तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें