21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशTata Technologies IPO के लिस्टिंग से पहले Tata Motors ने बनाया रिकार्ड, 52 सप्ताह के हाई पर पहुंचा शेयर

Tata Technologies IPO के लिस्टिंग से पहले Tata Motors ने बनाया रिकार्ड, 52 सप्ताह के हाई पर पहुंचा शेयर

Tata Motors Share Price: कार बनाने वाली कंपनी टाटा मोट्स के शेयर में आज तूफानी तेजी देखने को मिली है. कंपनी के शेयर में 2.42 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली. इसके बाद, भाव 714.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

Tata Motors Share Price: कार बनाने वाली कंपनी टाटा मोट्स के शेयर में आज तूफानी तेजी देखने को मिली है. कंपनी के शेयर में 2.42 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली. इसके बाद, भाव 714.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. जो 52 सप्ताह का हाई है. इससे कंपनी ने निवेशकों को 75 प्रतिशत से अधिक रिटर्न मिला. हालांकि, बाजार के जानकार मानते हैं कि Tata Technology के लिस्टिंग होने की सूचना के कारण टाटा मोटर्स के शेयर में तेजी आयी है. निवेशक टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ आवंटन स्थिति की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसलिए सुबह के सौदों के दौरान दलाल स्ट्रीट के बुल्स के बीच टाटा मोटर्स के शेयरों में खरीदारी में रुचि देखी गई. इससे टाटा मोटर्स के शेयरों को अपनी रैली बढ़ाने और एनएसई पर ₹702.80 प्रति शेयर के नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छूने में मदद मिली. हालांकि, शेयर बाजार विशेषज्ञ अभी भी बड़ी तेजी देख रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि मध्यम से लंबी अवधि में टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत ₹945 प्रति शेयर के स्तर को छू जाएगी.

undefined

जगुआर और रेंज रोवर की बिक्री भी बनी कारण

शेयर बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, टाटा मोटर्स के शेयर विभिन्न कारणों से बढ़ रहे हैं – जगुआर और रेंज रोवर की बिक्री में वृद्धि उनमें से एक है. उन्होंने कहा कि बाजार टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ की मजबूत लिस्टिंग की उम्मीद कर रहा है, जो 100 फीसदी बिक्री की पेशकश (ओएफएस) है. चूंकि टाटा मोटर्स टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है, इसलिए ऑटो प्रमुख को बिक्री के लिए इस प्रस्ताव से लाभ होने की उम्मीद है. विशेषज्ञों ने कहा, इसलिए, इसके प्रीमियम वेरिएंट की बिक्री में वृद्धि और टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ की बेहतर लिस्टिंग कीमत से टाटा मोटर्स को आगामी तिमाहियों में मजबूत तिमाही आंकड़े देने में सक्षम होने की उम्मीद है.

टाटा मोटर्स के शेयर क्यों छू रहे हैं आसमान?

टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी के कारणों पर एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (शोध) सौरभ जैन ने कहा कि टाटा मोटर्स को जगुआर और रेंज रोवर की बिक्री में वृद्धि से लाभ होने की उम्मीद है. इसके अलावा, कंपनी अपने मार्जिन में सुधार करने में कामयाब रही है. हाल ही में घोषित Q2 परिणाम 2023 और टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ लिस्टिंग है दूसरे कारण हैं. बाजार इस टाटा समूह की कंपनी के शेयरों की मजबूत शुरुआत की उम्मीद कर रहा है, जो शुक्रवार यानी कल सूचीबद्ध होने की उम्मीद है.

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ फोकस में है

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ से टाटा मोटर्स को कैसे फायदा हो रहा है, इस पर प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख अविनाश गोरक्षकर ने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है. इसलिए सार्वजनिक निर्गम की शुद्ध आय से ऑटो प्रमुख के रूप में टाटा मोटर्स की बैलेंस शीट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है. चूंकि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ लिस्टिंग मूल्य लगभग 80 से 85 प्रतिशत प्रीमियम पर होने की उम्मीद है, बाजार को आगामी तिमाहियों में कंपनी के मार्जिन और अन्य बुनियादी सिद्धांतों में और सुधार के लिए भारी समर्थन की उम्मीद है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें