1. home Home
  2. business
  3. strong start of stock market on mixed global cues sensex jumps 34095 points nifty crosses 17600 vwt

मिलेजुले वैश्विक संकेतों से शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, 340.95 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी 17600 के पार

इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर पर फैसले, वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से की दिशा तय होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सेंसेक्स-िनिफ्टी में बढ़त.
सेंसेक्स-िनिफ्टी में बढ़त.
फोटो : ट्विटर.

मुंबई : मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच सोमवार यानी 4 अक्टूबर को भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई. शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेसेंक्स 126.96 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 58892.54 के स्तर पर नजर आ रहा है. वहीं, निफ्टी 108.20 अंक यानी 0.62 फीसदी की बढ़त के साथ 17640.20. के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

शुरुआती कारोबार में बाजार की तेजी बढ़ी है. निफ्टी के 50 में से 38 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में तेजी जारी है. वहीं, निफ्टी बैंक के 12 में से 11 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. इधर मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है.

बता दें कि इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर पर फैसले, वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से की दिशा तय होगी. विश्लेषकों के अनुसार, अब बाजार में 'करेक्शन' के संकेत दिख रहे हैं. इसके अलावा, निवेशकों की नजर रुपये के उतार-चढ़ाव तथा अमेरिका में बांड प्राप्ति पर भी रहेगी. कच्चे तेल की कीमतों का भारतीय बाजारों पर व्यापक प्रभाव रहेगा. सप्ताह के दौरान सेवा पीएमआई के आंकड़े भी आने वाले हैं.

शेयर बाजार के दिग्गज शेयरों की बात करें, तो सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान सिर्फ एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, डॉक्टर रेड्डी, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, रिलायंस, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, मारुति, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावर ग्रिड, टीसीएस, एशियन पेंट्स और एल एंड टी के शेयर हरे निशान पर खुले. वहीं, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील और टाइटन के शेयर लाल निशान पर खुले.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें