1. home Hindi News
  2. business
  3. stock markets continue to fall on weak global trend sensex dips 365 points mtj

Share Market Update: कमजोर वैश्विक रुख से शेयर बाजारों में गिरावट जारी, सेंसेक्स 365 अंक टूटा

विदेशी कोषों का भारतीय शेयर बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रहने और डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के निम्नतम स्तर पर आने से भी कारोबारी धारणा पर असर पड़ा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शेयर बाजारों में गिरावट जारी
शेयर बाजारों में गिरावट जारी
File Photo

मुंबई: वैश्विक बाजारों में जारी बिकवाली के दबाव और घरेलू स्तर पर दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट की वजह से सोमवार को स्थानीय शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा. मानक सूचकांक सेंसेक्स करीब 365 अंक और लुढ़क गया.

विदेशी कोषों की निकासी का सिलसिला जारी

विश्लेषकों के मुताबिक, विदेशी कोषों का भारतीय शेयर बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रहने और डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के निम्नतम स्तर पर आने से भी कारोबारी धारणा पर असर पड़ा. तीस शेयरों वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स कारोबार के अंत में 364.91 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,470.67 अंक पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान एक समय यह 917.56 अंक तक फिसलते हुए 53,918.02 अंक पर आ गया था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 109.40 अंक यानी 0.67 प्रतिशत गिरकर 16,301.85 अंक पर आ गया. सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज को खासा नुकसान उठाना पड़ा.

इंफोसिस, मारुति के शेयर रहे लाभ में

नेस्ले, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयर भी घाटे में रहे. इसके उलट पावरग्रिड कॉरपोरेशन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व के शेयर लाभ में रहे.

विदेशी शेयर बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि चीन का शंघाई एक्सचेंज बढ़त पर रहा. हांगकांग में अवकाश की वजह से बाजार बंद रहा. यूरोप में शेयर बाजार दोपहर के सत्र में निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे. इसके पहले शुक्रवार को अमेरिका में बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.

एफआईआई ने 5,517.08 करोड़ रुपये के शेयर बेचे

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का मानक ब्रेंट क्रूड 1.17 फीसदी गिरकर 111 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी है. शेयर बाजारों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को एफआईआई ने 5,517.08 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें