35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में फिर आयी तूफानी तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी ने बनाया हाई का नया रिकार्ड

Share Market Closing Bell: कारोबार के दौरान, शेयर बाजार के दोनों सूचकांकों ने नया रिकार्ड बनाया. सेंसेक्स 71,623 और निफ्टी 21,505 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. हालांकि, वर्तमान में कोई बड़ा ट्रिगर मौजूद नहीं होने के कारण, विश्लेषकों को उम्मीद है कि बाजार लाभ और हानि के बीच झूलता रहेगा.

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन प्री-ओपनिंग में शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला फिर कुछ देर में ही दोनों सूचकांकों ने बढ़त खो दी. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 254.11 अंक चढ़कर 71,569.20 पर रहा. निफ्टी 61.35 अंक बढ़कर 21,480 पर पहुंच गया. हालांकि, सुबह 11.40 बजे सेंसेक्स ने अपने पहले बंद की स्थिति को प्राप्त कर लिया. इसके बाद, लगातार तेजी से आगे बढ़ता रहा. क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.17 प्रतिशत यानी 122 अंक की तेजी के साथ 71,437.19 पर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी 0.16 प्रतिशत यानी 34.40 अंक तेजी के साथ 21,453.10 पर बंद हुआ. . कारोबार के दौरान, शेयर बाजार के दोनों सूचकांकों ने नया रिकार्ड बनाया. सेंसेक्स 71,623 और निफ्टी 21,505 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. हालांकि, वर्तमान में कोई बड़ा ट्रिगर मौजूद नहीं होने के कारण, विश्लेषकों को उम्मीद है कि बाजार लाभ और हानि के बीच झूलता रहेगा. एक स्वतंत्र बाजार विश्लेषक अंबरीश बालिगा ने कहा कि अगले कुछ दिनों में कोई बड़े ट्रिगर की उम्मीद नहीं है। लोग सर्वोत्तम रिटर्न पाने के लिए पैसा इधर-उधर कर रहे हैं. हालांकि, व्यापक बाजारों में मिश्रित कारोबार हुआ। दोपहर 2.40 बजे, बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 42,544 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया और मिडकैप इंडेक्स 0.1 प्रतिशत फिसलकर 36,253 पर आ गया. ONGC, Nestle, Apollo Hospital, Britannia और Coal India निफ्टी के टॉप गेनर रहा. TCS, HDFC Bank, Titan Company, HCL Tech और Kotak Mahindra Bank निफ्टी का टॉप लूजर रहा.

Also Read: Share Market: Nestle, Zee Ent, Apollo Tyres, Sun Pharma, NHPC समेत ये शेयर बाजार में भरेंगे दम, देख लें लिस्ट

दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (FMCG), तेल एवं गैस, बिजली तथा चुनिंदा बैंक शेयरों में लिवाली से तेजी को समर्थन मिला. हालांकि, आईटी और वाहन शेयरों में नुकसान से बढ़त पर अंकुश लगा. सेंसेक्स की कंपनियों में नेस्ले सबसे ज्यादा 4.66 प्रतिशत के लाभ में रही. इसके अलावा एनटीपीसी (2.16 प्रतिशत), रिलायंस इंडस्ट्रीज (1.53 प्रतिशत), भारतीय स्टेट बैंक (1.04 प्रतिशत) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (1.03 प्रतिशत) में तेजी रही. आईटीसी, पावर ग्रिड और बजाज फाइनेंस के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व और मारुति शामिल हैं.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार में उम्मीद बनी हुई है. लेकिन बढ़त पर जो बढ़त जारी थी, उसमें कमी आई है. निवेशक यूरो क्षेत्र में मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले सतर्क हैं. महंगाई दर में मामूली कमी आई है. अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई मिडकैप 0.31 प्रतिशत नीचे आया जबकि स्मॉलकैप 0.10 प्रतिशत मजबूत हुआ. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट बढ़त में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे. वैश्विक स्तर पर तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.72 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने लगातार लिवाली के बाद सोमवार को 33.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. तीन दिन की तेजी के बाद सेंसेक्स सोमवार को 168.66 अंक और निफ्टी 38 अंक नुकसान में रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें