1. home Hindi News
  2. business
  3. stock market business business sensex nifty company stock demand

सेंसेक्स और निफ्टी टॉप पर, जानें किस कंपनी के शेयर की खूब रही डिमांड

By Agency
Updated Date
सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए
सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए
फाइल फोटो

मुंबई : भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव कम होने की संभावना और वैश्विक बाजारों से सकारात्मक रुझानों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. लगातार चौथे कारोबारी सत्र में बढ़त दर्ज करते हुए प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 466 अंक चढ़ा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक ने इस तेजी में प्रमुख योगदान किया . दिन में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 36,661.66 तक पहुंच गया था. अंत में यह पिछले सत्र की तुलना में 465.86 अंक या 1.29 प्रतिशत बढ़कर 36,487.28 पर बंद हुआ.

दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 156.30 अंक या 1.47 प्रतिशत बढ़कर 10,763.65 पर बंद हुआ. सेंसेक्स में सबसे अधिक सात प्रतिशत का लाभ महिंद्रा एंड महिंद्रा में हुआ. बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और टाटा स्टील भी अच्छे लाभ में रहे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 3.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,851 पर पहुंच गए, जो इसका अब तक का अधिकतम स्तर है. इसके साथ ही आरआईेएल का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 11.73 लाख करोड़ रुपये हो गया.

दूसरी तरफ बजाज ऑटो, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और एचयूएल लाल निशान में बंद हुए. क्षेत्रवार रूप से बीएसई ऊर्जा, रियल्टी, ऑटो, धातु, आधारभूत पदार्थ और पूंजीगत वस्तुओं वाली कंपनियों के शेयर में तेजी रही, जबकि एफएमसीजी, हेल्थकेयर और दूरसंचार घाटे में बंद हुए. कारोबारियों के अनुसार कुछ खास शेयरों में तेजी के अलावा भारत और चीन के बीच सीमा तनाव कम होने के संकेतों के कारण भी बाजार की धारणा मजबूत हुई.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दूरभाष पर हुई बातचीत के दौरान सहमति जताई कि द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए शांति आवश्यक है. डोभाल और वांग ने इस बात पर भी सहमति जताई कि शांति बहाली के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों तरफ के सैनिकों का पूरी तरह पीछे हटना आवश्यक है. एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने पर सहमति की खबर से आज रिलायंस, मारुति और बजाज फाइनैंस के शेयरों में जोरदार तेजी हुई. आज की खास बात चुनिंदा पीएसयू शेयरों में व्यापक खरीदारी थी.''

इसके अलावा कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद से भी निवेशकों की धारणा में सुधार हुआ और दुनिया भर के बाजारों में खरीदारी देखने को मिली. एशियाई बाजारों में शंघाई करीब छह प्रतिशत, हांगकांग चार प्रतिशत, टोक्यो और सियोल दो प्रतिशत तक बढ़े. यूरोपीय शेयर बाजारों में भी शुरुआती कारोबार के दौरान दो प्रतिशत तक उछाल देखा गया. इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.43 प्रतिशत बढ़कर 43.42 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गया.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें