1. home Hindi News
  2. business
  3. share market nse bse news today corona cases rise impact lockdown in india bse sensex slumps 1708 points nse nifty closed near 14310 smb

शेयर बाजार में कोरोना की दूसरी लहर का डर हावी!, निफ्टी 524 प्वाइंट तो सेंसेक्स 1707 अंक टूटा, निवेशकों की बढ़ी परेशानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sensex Nifty Today 12 April 2021
Sensex Nifty Today 12 April 2021
Twitter

Share Market देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते खतरे का असर सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिला. शनिवार और रविवार को बंद रहने के बाद आज सुबह शेयर बाजार के खुलते ही बड़ी गिरावट दिखाई दी. इसके बाद बाजार लगातार दबाव में कारोबार करता दिखा. हालांकि, आज के कारोबार के दौरान बाजार बंद होने के ठीक आधे घंटे थोड़ी रिकवरी दिखाई दी. जानकारी के मुताबिक, बाजार में बिकवाली बढ़ती नजर आ रही है और आज के कारोबार के दौरान निवेशकों के करीब आठ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे डूबने की बात सामने आ रही है.

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते को लेकर बाजार में निगेटिव रुख बना रहा. एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे दिग्गज शेयरों में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है. सेंसेक्स में सबसे अधिक 8 फीसदी की गिरावट इंडसइंड बैंक में दर्ज हुई. साथ ही एसबीआई, बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व और मारुति के शेयरों की कीमतों में भी गिरावट दर्ज हुई है. आईटी शेयरों में इंफोसिस हरे निशान पर कारोबार करता दिखा. कोरोना महामारी की दूसरी लहर अनुमान से अधिक खराब होने का असर आने वाले दिनों में शेयर बाजार के कारोबार पर दिखने का अनुमान लगाया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अर्थव्यवस्था और बाजारों पर इसके नकारात्मक असर दिखने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. जिसको लेकर निवेशकों की चिंता बढ़ गयी है.

शेयर बाजार में इस भारी गिरावट की वजह देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और एक बार फिर से लॉकडाउन की चिंता बतायी जा रही है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले-जुले संकेत मिले हैं. एशियाई शेयर बाजार सोमवार को नरमी में खुले हैं. अमेरिकी बाजार भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए थे. इससे पहले शुक्रवार को शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ था और इस दौरान सेंसेक्स 154.89 अंक नीचे 49591.32 के स्तर पर बंद हुआ था. जबकि,निफ्टी 38.95 अंक की गिरावट के साथ 14834.85 के स्तर पर बंद हुआ था.

उल्लेखनीय है कि देश में सोमवार को एक दिन में मिलने वाले कोरोना संक्रमण के मामलों के अब तक के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं. देश में बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 1.70 लाख नए कोरोना मरीज मिले हैं और 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. पिछले छह महीने में यह एक दिन में जान गंवाने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले पिछले साल 17 अक्तूबर को सबसे ज्यादा 1,032 लोगों की मौत हुई थी.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें