1. home Home
  2. business
  3. shaktikanta das reappointed as rbi governor for three more years vwt

Shaktikanta Das: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को 3 साल का मिला सेवा विस्तार, अब दिसंबर 2024 में होंगे रिटायर

शक्तिकांत दास को 11 दिसंबर 2018 को आरबीआई का 25वां गवर्नर नियुक्त किया गया था. तब उनका कार्यकाल तीन साल तक का था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास को 3 साल के लिए सेवा विस्तार का लाभ दिया है. वे अब दिसंबर 2024 में रिटायर होंगे. उनका सेवा विस्तार आगामी 10 दिसंबर से लागू हो जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आरबीआई गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास की पुनर्नियुक्ति को 10.12.2021 से आगे तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक (जो भी पहले हो) को मंजूरी दे दी है.

बता दें कि शक्तिकांत दास को 11 दिसंबर 2018 को आरबीआई का 25वां गवर्नर नियुक्त किया गया था. तब उनका कार्यकाल तीन साल तक का था. सरकार की ओर से जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सरकार दास को आरबीआई के गवर्नर के रूप में पुनर्नियुक्त कर रही है. उनकी नियुक्ति 10 दिसंबर 2021 के बाद से तीन वर्ष के लिए की जा रही है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में की गई कैबिनेट की नियुक्ति समिति की एक बैठक में यह निर्णय किया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने गुरुवार देर रात इस फैसले को मंजूरी दे दी. 2018 से पहले शक्तिकांत दास वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव थे और उन्हें 11 दिसंबर, 2018 को तीन साल की अवधि के लिए केंद्रीय बैंक के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. तीन साल का दूसरा कार्यकाल मिलने से शक्तिकांत दास अब दिसंबर 2024 तक आरबीआई के गवर्नर रहेंगे.

शक्तिकांत दास को शासन के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है और उन्होंने वित्त, कराधान, उद्योग, बुनियादी ढांचे आदि के क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से इतिहास विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें