23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Share Market: भारतीय शेयर बाजार की दमदार शुरूआत, 66 हजार के पार खुला सेंसेक्स, निफ्टी 19850 के पास

Share Market Opening: तीन दिनों के बंदी के बाद भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत काफी दमदार हुई है. विदेशी कोषों के लिवाल रहने से मंगलवार को घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी दिखी, लेकिन उतार-चढ़ाव के बाद करोबार सपाट रहा.

Share Market Opening: तीन दिनों के बंदी के बाद भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत काफी दमदार हुई है. विदेशी कोषों के लिवाल रहने से मंगलवार को घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी दिखी, लेकिन उतार-चढ़ाव के बाद करोबार सपाट रहा. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 128.76 अंक चढ़कर 66,098.80 पर पहुंच गया. निफ्टी 53.35 अंक चढ़कर 19,848.05 पर रहा. हालाकि, बाद में दोनों सूचकांकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा और मामूली के साथ कारोबार हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, विप्रो, टाटा मोटर्स, टाइटन, एशियन पेंट्स और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर फायदे में रहे. एचसीएल टेक्नोलॉजीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और इंडसइंड बैंक के शेयरों को नुकसान हुआ. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहा, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहे. अमेरिकी बाजार सोमवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत की बढ़त के साथ 80.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,625.21 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

रुपया शुरुआती कारोबार में दो पैसे की बढ़त के साथ 83.38 प्रति डॉलर पर

रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे की बढ़त के साथ 83.38 पर पहुंच गया. अमेरिकी मुद्रा के कमजारे रुख और विदेशी कोषों के लिवाल रहने का असर स्थानीय मुद्रा पर पड़ा. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू बाजारों में सकारात्मक रुख और कच्चे तेल की कम कीमत ने भी भारतीय मुद्रा को समर्थन दिया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.37 पर खुला. फिर 83.38 प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले बंद भाव से दो पैसे की बढ़त है. रुपया शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.40 पर बंद हुआ था. गुरु नानक जयंती के अवसर पर सोमवार को बाजार बंद थे. इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.14 पर रहा.

Also Read: IIT-IIM से की पढ़ाई, अपने दम पर खड़ा की अरबों की कंपनी, एक गलती और अब जेल में गुजारेगी 20 साल,जानें पूरी कहानी

क्या है अन्य मार्केटों का हाल

मेरिकी बाजार मामूली रूप से लाल निशान में बंद हुआ क्योंकि पिछले सप्ताह में मजबूत रैली के बाद तेजड़ियों ने राहत की सांस ली. इस सप्ताह फोकस फेड अध्यक्ष के भाषण और मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर होगा. घर के पास, निक्केई और स्ट्रेट्स टाइम्स 0.3 प्रतिशत तक नीचे थे. जबकि, कोस्पी और ताइवान ने 0.4 प्रतिशत जोड़ा. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष (FY24) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि का अनुमान 0.4 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि मजबूत घरेलू गति ने उच्च खाद्य मुद्रास्फीति और कमजोर निर्यात से होने वाली बाधाओं को दूर कर दिया है. हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2025 में विकास दर का अनुमान 6.9 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया है.

(भाषा इनपुट के साथ)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें