1. home Home
  2. business
  3. sensex crossed 57000 for the first time in the domestic stock market nifty also at new high vwt

घरेलू शेयर बाजार में पहली बार 57000 के पार पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी नई ऊंचाई पर

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार, एक महीने के भीतर निफ्टी के 17,000 के स्तर को पार करने के साथ घरेलू शेयरों में तेजी जारी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सेंसेक्स में तेजी जारी.
सेंसेक्स में तेजी जारी.
फोटो : ट्विटर.

मुंबई : घरेले शेयर बाजारों का रोजाना नई ऊंचाइयों पर पहुंचने का सिलसिला जारी है. बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 663 अंक उछलकर पहली बार 57,000 अंक के ऊपर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी भी 17,000 अंक के ऊपर निकल गया. ग्लोबल लेवल पर सकारात्मक रुख के बीच भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस और टीसीएस में लाभ के साथ बाजार में तेजी आई.

बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 57,625.26 अंक तक चला गया था. कारोबार के अंत में यह 662.63 अंक यानी 1.16 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 57,552.39 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का निफ्टी 201.15 अंक यानी 1.19 फीसदी चढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर 17,132.20 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 17,153.50 अंक तक चला गया था.

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 7 फीसदी की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में भारती एयरटेल का शेयर रहा. इसके अलावा, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, टाइटन, टीसीएस और टेक महिंद्रा में भी प्रमुख रूप से तेजी रही. वहीं, गिरावट वाले शेयरों में नेस्ले इंडिया, इंडसइंड बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार, एक महीने के भीतर निफ्टी के 17,000 के स्तर को पार करने के साथ घरेलू शेयरों में तेजी जारी है. उन्होंने कहा कि अनुकूल वैश्विक रुख के साथ विभिन्न क्षेत्रों में लिवाली जारी रहने से बाजार को रफ्तार मिली. सभी प्रमुख सेक्टरवाइज सूचकांक लाभ में रहें. मेटल, फाइनेंस (बैंक को छोड़कर) सेक्टर में अच्छा सुधार देखने को मिला.

कोष जुटाने के कारणों के स्पष्ट होने तथा शुल्क दरों में वृद्धि के संकेत से भारती एयरटेल पर निवेशकों की नजर रही. हालांकि, मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली के कारण इनका प्रदर्शन कुछ कमजोर रहा.

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल लाभ में रहें. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में तेजी का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 71.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें