1. home Home
  2. business
  3. stock markets continue to rise sensex jumps 765 points nifty rises above 16900 points on janmashtami vwt

जन्माष्टमी में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा सेंसेक्स, तो निफ्टी ने मस्ती में अलापा 'कन्हैया आला रे...'

इंटरनेशनल मार्केट में पॉजिटिव ट्रेंड के बीच सेंसेक्स में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में लिवाली से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बाजार में जारी है तेजी.
बाजार में जारी है तेजी.
फोटो : ट्विटर.

मुंबई : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर घरेलू शेयर बाजार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया, तो मस्ती में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी ने 'कन्हैया आला रे...' का सुर अलापा. घरेले शेयर बाजार में सोमवार को भी तेजी का सिलसिला जारी रहा.

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, बीएसई सेंसेक्स 765 अंक उछलकर रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ. इंटरनेशनल मार्केट में पॉजिटिव ट्रेंड के बीच सेंसेक्स में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में लिवाली से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही.

30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 56,958.27 अंक पर पहुंच गया था. अंत में यह 765.04 अंक यानी 1.36 फीसदी की बढ़त के साथ 56,889.76 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 225.85 अंक यानी 1.35 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 16,931.05 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 16,951.50 अंक के सबसे अधिक ऊंचाई के स्तर तक चला गया था.

सेंसेक्स के शेयरों में 4 फीसदी की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में भारती एयरटेल का शेयर रहा. इसके अलावा, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, टाइटन, मारुति और बजाज फाइनेंस में प्रमुख रूप से तेजी रही. वहीं, गिरावट वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस और टीसीएस शामिल हैं. रिलायंस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि मजबूत वैश्विक रुख के साथ घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही. एनएसई का निफ्टी 17,000 अंक को पार करने से कुछ ही अंक पीछे रह गया.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के पिछले सप्ताह जैकसन होल संगोष्ठी में उदार रुख को लेकर दिये गये बयान से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा मजबूत हुई. वित्तीय और धातु शेयरों में तीव्र सुधार देखा गया. आईटी को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख सूचकांक अच्छी तेजी के साथ लाभ में रहे. मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली जारी रही. हाल में इस सेक्टर में गिरावट से शेयर भाव निवेशकों के लिए आकर्षक हो गया है.

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, तोक्यो और सियोल लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में तेजी का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 71.56 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें