27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में मिला-जुला कारोबार, सेंसेक्स 77,337.59 के नए शिखर बंद, निफ्टी गिरा

Stock Market: एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और ताइवान के ताइवान वेटेड के कारोबार में मजबूती का रुख देखा गया. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट में नरमी का रुख रहा.

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार बुधवार को मिले-जुले कारोबार के साथ बंद हुआ. कारोबारी सत्र के आखिर में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 36.45 अंक या 0.05 फीसदी चढ़कर 77,337.59 के नए शिखर पर पहुंच गया, तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 41.90 अंक या 0.18 फीसदी गिरकर 23,516 अंक पर बंद हुआ. सुबह के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 280.32 अंक चढ़कर 77,581.46 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया. वहीं, निफ्टी 72.95 अंक के लाभ से 23,630.85 के नए रिकॉर्ड स्तर पर खुला था. वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख, बैंकिंग शेयरों में लिवाली और विदेशी कोषों के प्रवाह के बीच शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला था, लेकिन कारोबार के आखिर में निफ्टी में गिरावट आ गई.

टॉप गेनर शेयर

सेंसेक्स में सूचीबद्ध जिन कंपनियों के शेयर लाभ में रहे, उनमें चंबल फर्टिलाइजर, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आरबीएल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यूनाइटेड स्प्रिट्स, कोटक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, सन टीवी नेटवर्क, जिंदल स्टील, बायोकॉन, इंडियामार्ट इंटरनेशनल, भारतीय स्टेट बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे, उनमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, वोल्टास, टाइटन कंपनी, आदित्य बिड़ला फाइनांस, गोदरेज प्रॉपर्टीज, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड, भेल, गेल, लार्सन एंड ट्रुबो, मारुति सुजुकी इंडिया, भारती एयरटेल, हिंडाल्को, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, जेके सीमेंट, बजाज ऑटो, कोल इंडिया, सेल, अशोक लेलैंड, डीएलएफ, टाटा पावर, टाटा कम्यूनिकेशंस और नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन शामिल हैं.

और पढ़ें: विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी का सही नाम क्या है, कंचनजंगा या…?

दुनिया के दूसरे बाजारों का रुख

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और ताइवान के ताइवान वेटेड के कारोबार में मजबूती का रुख देखा गया. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट में नरमी का रुख रहा. इसके साथ ही, अमेरिका का डाऊ जोंस में भी गिरावट दर्ज की गई. वैश्विक बाजार में सोना कमजोरी के साथ 2,328.22 डॉलर प्रति औंस और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में 71,733 रुपये प्रति 10 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल कमजोर होकर 81.43 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 85.21 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.

और पढ़ें: स्पाइसजेट की दरभंगा फ्लइट का एसी एक घंटे तक खराब, भीषण गर्मी में परेशान होते रहे यात्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें