1. home Hindi News
  2. business
  3. second wave of coronavirus in india ntpc charts way forward to contain the spread of covid 19 pandemic amidst the recent surge in corona 2nd wave smb

एनटीपीसी ने कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए उठाए महत्वपूर्ण कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनटीपीसी ने कोरोना वायरस के प्रसार से लड़ने के लिए उठाए अनेक कदम
एनटीपीसी ने कोरोना वायरस के प्रसार से लड़ने के लिए उठाए अनेक कदम
NTPC PIC

COVID 19 Pandemic In India NTPC News देश में कोविड-19 से जुड़े मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए एनटीपीसी ने वायरस के प्रसार से लड़ने के लिए अनेक कदम उठाए हैं. एनटीपीसी अपने उन सभी 7 अस्पतालों की क्षमताओं में विस्तार कर रहा है, जिन्हें कोविड-19 संक्रमित कर्मचारियों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. एनटीपीसी ने ‘कवच’ सुविधा के लिए अपोलो अस्पताल के साथ भी करार किया है, जिससे कोविड संक्रमित रोगियों को काफी राहत मिली है, क्योंकि अब वे घर पर क्वारेंटाइन रहते हुए बेहतर इलाज करवा रहे हैं.

एनटीपीसी का मेडिकल सेल देशभर में सुपर-स्पेशियलिटी अस्पतालों के साथ लगातार संपर्क में है और वर्तमान संकट के बीच गंभीर रोगियों के अस्पताल में दाखिले और उनकी बेहतर देखभाल को सक्षम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है. एनटीपीसी स्टेशन और परियोजना स्थल महत्वपूर्ण मामलों में प्राथमिकता के आधार पर गंभीर रोगियों को एयरलिफ्ट प्रदान करके अपने कर्मचारियों की सहायता कर रहे हैं.

एनटीपीसी के वर्तमान और सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए एक डेडिकेटेड कोविड -19 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, जो उन्हें सरकारी और एनटीपीसी के अस्पतालों में परीक्षण केंद्रों और संभावित उपचार केंद्रों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा है. एनटीपीसी ने अपने कर्मचारियों को टेलीमेडिसिन के लिए ई-परामर्श एप्लिकेशन का उपयोग करने का सुझाव दिया है, ताकि वे अस्पतालों में जाने से बच सकें और संक्रमण से अपने आप को बचा सकें. एनटीपीसी के सभी स्टेशन और परियोजनाओं पर टीकाकरण अभियान की व्यवस्था की जा रही है, ताकि सभी कर्मचारियों और उनके परिवार के पात्र सदस्यों का टीकाकरण हो सके.

एनटीपीसी ने एम्स के साथ भी सहयोग किया है, जिसके तहत इस प्रीमियर अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर एनटीपीसी के कर्मचारियों को कोविड -19 से संबंधित विभिन्न तथ्यों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं. एम्स के अनुभवी चिकित्सा पेशेवरों ने वेबिनार के माध्यम से सभी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ वायरस के लक्षणों और वायरस के व्यवहार के साथ-साथ इससे लड़ने के लिए प्रभावी उपायों को अपनाने के बारे में भी संवाद किया है. सभी कर्मचारी 24x7 नियंत्रण कक्ष से मदद ले सकते हैं जिसे सीएमओ/एचओएचआर के साथ समन्वय करते हुए चालू किया गया है, ताकि समय पर दवाएं इत्यादि उपलब्ध हो सकें.

एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी, जिसमें सीएमडी और निदेशक शामिल हैं, प्रतिदिन दैनिक समग्र स्थिति की समीक्षा करते हैं और महामारी से उपजी चुनौतियों से पार पाने के लिए रणनीतिक तरीके अपनाते हैं. एनटीपीसी का मानना है कि कोविड -19 के खिलाफ हमारी लड़ाई केवल उचित योजना और टीम वर्क के साथ सफल होगी.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें