1. home Home
  2. business
  3. sbi launches arogyam health care business loan know what is its specialty vwt

SBI ने लॉन्च किया आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

एसबीआई के अनुसार, आरोग्यम लोन या तो विस्तार अथवा आधुनिकीकरण के लिए सावधि ऋण के रूप में या नकद ऋण, बैंक गारंटी/साख पत्र जैसी कार्यशील पूंजी सुविधाओं के रूप में हासिल किया जा सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना महामारी में बैंक ने दी लोन सुविधा.
कोरोना महामारी में बैंक ने दी लोन सुविधा.
फाइल फोटो.

Arogyam Health Care Business Loan : कोरोना महामारी के बीच देश में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को अधिक सहायता प्रदान करने के लिए देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने गुरुवार को आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन लॉन्च किया है. इस नए प्रोडक्ट के तहत स्वास्थ्य देखभाल में जुटे संपूर्ण सिस्टम जैसे अस्पताल, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर, पैथोलॉजी लैब, निर्माता, आपूर्तिकर्ता, आयातक, लॉजिस्टिक फर्म इत्यादि को 100 करोड़ रुपये (भौगोलिक स्थिति के अनुसार) तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा. इस लोन को 10 सालों में चुकाया जा सकेगा.

किन क्षेत्रों में कितना मिलेगा लोन?

एसबीआई के अनुसार, आरोग्यम लोन या तो विस्तार अथवा आधुनिकीकरण के लिए सावधि ऋण के रूप में या नकद ऋण, बैंक गारंटी/साख पत्र जैसी कार्यशील पूंजी सुविधाओं के रूप में हासिल किया जा सकता है. मेट्रो केंद्रों में आरोग्यम के तहत 100 करोड़ रुपये तक टियर टू और शहरी केंद्रों में 20 करोड़ रुपये तक और टियर 2 से टियर 6 केंद्रों में 10 करोड़ रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

इसके साथ ही, 2 करोड़ रुपये तक का लोन लेने वाली लाभार्थी इकाइयों/उधार लेने वाली कंपनियों को लोन के बदले कोलेटरल या किसी किस्म की सुरक्षा की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह लोन क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (सीजीटीएमएसई) गारंटी योजना के तहत कवर किया जाएगा.

कोरोना महामारी के कारण किया गया पेश

इस नए प्रोडक्ट को लॉन्च करते हुए एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि हमारा हेल्थकेयर सिस्टम पिछले एक साल से देश को महामारी के बीच निर्बाध और अभूतपूर्व सहायता प्रदान कर रहा है. कोविड -19 के मद्देनजर उनके योगदान को स्वीकार करते हुए और पहचानते हुए हमें उनके लिए आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है.

उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि यह विशेष ऋण उत्पाद मौजूदा सुविधाओं के विस्तार/आधुनिकीकरण और नई सुविधाओं के निर्माण को सक्षम बनाने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन के साथ हमारा यह प्रयास पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन, कोविड राहत उपायों के हिस्से के रूप में आरबीआई द्वारा घोषित बैंकों द्वारा बनाई जा रही कोविड लोन बुक के तहत पात्र होगा.

क्या है लोन की खासियत

  • अनूठा आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन विशेष रूप से देश के हेल्थकेयर सिस्टम का समर्थन करने के लिए किया गया डिजाइन

  • नया लोन कैश क्रेडिट, टर्म लोन, बैंक गारंटी, लैटर ऑफ क्रेडिट के माध्यम से किए जा सकते हैं हासिल

  • लोन की राशि न्यूनतम 10 लाख से लेकर अधिकतम रुपये 100 करोड़ तक की गई है निर्धारित

  • लोन की रकम का 10 साल में कर सकते हैं भगुतान

  • 2 करोड़ रुपये तक के ऋण सीजीटीएमएसई गारंटी योजना के तहत किए जाएंगे कवर.

Posted by : Vishwat sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें