1. home Home
  2. business
  3. sbi kavach personal loan scheme sbi is offering kavach personal loan at low interest for the corona treatment know how to apply vwt

कोरोना के इलाज के लिए रियायती दर पर पर्सनल लोन दे रहा SBI, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया

एसबीआई कवच पर्सनल लोन स्कीम के तहत बैंक कोई भी खाताधारक या उसके परिवार का कोई सदस्य 1 अप्रैल, 2021 या उसके बाद कोरोनो पॉजीटिव पाया जाता है, तो वह इलाज के लिए बैंक की इस स्कीम के तहत लोन पर पैसा ले सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना के खिलाफ जंग.
कोरोना के खिलाफ जंग.
फाइल फोटो.

SBI Kavach Personal Loan Scheme : महामारी के इस दौर में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 'कवच पर्सनल लोन स्कीम' की शुरुआत की है. बैंक की इस स्कीम के तहत उन खाताधारकों को कम ब्याज पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें कोरोना के इलाज के लिए पैसों की जरूरत है. हालांकि, महामारी की पहली लहर के दौरान देश की बीमा कंपनियों ने 'कोरोना कवच बीमा योजना' की शुरुआत की थी. अब एसबीआई ने कोरोना मरीजों को राहत देते हुए इस स्कीम की शुरुआत की है.

क्या है स्कीम?

एसबीआई कवच पर्सनल लोन स्कीम के तहत बैंक कोई भी खाताधारक या उसके परिवार का कोई सदस्य 1 अप्रैल, 2021 या उसके बाद कोरोनो पॉजीटिव पाया जाता है, तो वह इलाज के लिए बैंक की इस स्कीम के तहत लोन पर पैसा ले सकता है. स्कीम के तहत कोरोना के इलाज के लिए पहले भी किए खर्च को कवर किया जाता है. कवच पर्सनल लोन स्कीम के तहत वेतनभागी, गैर वेतनभोगी या गैर पेंशनधारी समेत सभी प्रकार के खाताधारकों को लोन पाने की सुविधा मिल सकती है.

कितना लेगा ब्याज?

एसबीआई की ओर से भेजे गए मेल के अनुसार, कवच पर्सनल लोन स्कीम के तहत बैंक की ओर से लोन अमाउंट पर फिलहाल ब्याज की दर 8.5 फीसदी तय की गई. इसके लिए आवेदन करने वालों को बैंक की ओर से न्यूनतम 25 हजार और अधिकतम 5 लाख रुपये तक लोन दिया जाएगा. इसके लिए कोई प्रोसेसिंग फीस, सिक्योरिटी डिपोजिट और प्री-पेमेंट पेनाल्टी नहीं लगेगी. लोन के लिए कोई फोरक्लोजर चार्ज भी नहीं लगेगा.

मोरेटोरियम की सुविधा उपलब्ध

मेल के अनुसार, लोन चुकाने की अवधि 5 साल तय की गई है. सबसे बड़ी बात यह भी है कि एसबीआई की ओर से लोन लेने के बाद तीन महीने तक किस्त चुकाने से छूट भी दी गई है. इसका मतलब यह कि 60 महीनों के दौरान लोन चुकान की अवधि में बैंक की ओर से तीन महीने तक किस्त चुकाने से छूट दी गई है. लोन लेने वालों को केवल 57 महीनों तक ही किस्त का भुगतान करना होगा.

योनो के जरिये भी किया जा सकता है आवेदन

मेल के अनुसार, लोन के लिए किसी भी एसबीआई ब्रांच के साथ योनो ऐप पर अप्लाई किया जा सकता है. प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए योनो ऐप पर अप्लाई किया जा सकता है. अगर आप एसबीआई से कोरोना के इलाज के खर्चे के लिए लेते हैं तो इसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें. लोन को पूरे पांच साल की अवधि तक न रखें. इससे आप पर ब्याज का बोझ बढ़ता जाएगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें