1. home Home
  2. business
  3. sbi customers can get up to rs 2 lakh free benefits know what you need to do vwt

SBI कस्टमर्स फ्री में उठा सकते हैं 2 लाख रुपये तक का लाभ, जानिए कैसे होगी आपकी जरूरत पूरी

एसबीआई की इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को या तो बैंक में प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) खाता खोलना होगा या पहले से यह खाता खुला हुआ हो.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एसबीआई की बीमा योजना.
एसबीआई की बीमा योजना.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : अगर आप देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं, तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर है. सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को कम से कम 2 लाख रुपये तक का फायदा पहुंचा रहा है. भारत के सबसे बड़े ऋणदाता ने एक ऐसी सेवा की शुरुआत की है, जिसके तहत उसके ग्राहक 2 लाख रुपये तक के फ्री इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं. बैंक की इस बीमा योजना के तहत नॉमिनी भारत से बाहर होने वाली दुर्घटना के लिए भी बीमा राशि का दावा कर सकता है.

कौन उठा सकता है बैंक की बीमा योजना का लाभ?

बता दें कि एसबीआई ने 28 अगस्त, 2018 से पहले अपना खाता खोलने वाले ग्राहकों के लिए 1 लाख रुपये तक बीमा राशि निर्धारित की है, जबकि इस डेट के बाद जनधन खाता खुलवाने वाले ग्राहक 2 लाख रुपये तक की एक्सीडेंटल डेथ कवरेज का लाभ उठा सकते हैं. यह योजना उन लोगों के लिए लागू है, जो 'एसबीआई रुपे जन धन कार्ड' के लिए आवेदन करते हैं.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

एसबीआई की इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को या तो बैंक में प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) खाता खोलना होगा या पहले से यह खाता खुला हुआ हो. प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक वित्तीय अभियान है. इसका उद्देश्य विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है, जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण तक पहुंच, प्रेषण सुविधा, बीमा और पेंशन को बहिष्कृत वर्गों या कम आय वाले लोगों को प्रदान करना.

क्या है योजना का उद्देश्य?

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) का उद्देश्य विभिन्न वित्तीय सेवाओं जैसे बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित क्रेडिट तक पहुंच, प्रेषण सुविधा, बीमा और पेंशन से वंचित वर्गों यानी कमजोर वर्ग और निम्न तक पहुंच सुनिश्चित करना है.

जनधन खाते पर मिलने वाला लाभ?

  • जमा राशि पर ब्याज.

  • दो लाख रुपये तक मुफ्त में दुर्घटना बीमा कवर.

  • कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं.

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा.

  • भारत भर में धन का आसानी से अंतरण.

  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त होगा.

  • छह माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी.

  • पेंशन, बीमा उत्पांदों तक पहुंच.

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावा देय होगा, यदि रूपे कार्डधारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम,पीओएस, ई -कॉम आदि चैनल पर कम से कमएक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो.

  • रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2016-2017 के अंतर्गत शामिल किए जाने के पात्र होंगे.

  • प्रति परिवार, मुख्यत: परिवार की महिलाओं के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें