1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi big charges on cash withdrawal and chequebook rules from july 1 check full details here vwt

SBI के कैश विड्रॉल और चेकबुक नियमों में 1 जुलाई से हो जाएगा बदलाव, चेक कीजिए पूरी डिटेल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
महामारी में ग्राहकों पर बढ़ेगा बोझ.
महामारी में ग्राहकों पर बढ़ेगा बोझ.
फाइल फोटो.

SBI cash withdrawal and cheque book rules : महामारी के इस दौर में देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 जुलाई 2021 से कैश विड्रॉल और चेकबुक नियमों में बड़ा बदलाव करने का जा रहा है. बैंक की ओर से नियमों में किए जा रहे बड़े बदलाव के बाद सेविंग अकाउंट होल्डर्स को कैश विड्रॉल और चेकबुक जारी कराने के बदले भी चार्ज का भुगतान करना होगा. इसके साथ ही, जिन ग्राहकों का इस बैंक में जीरो बैलेंस वाला अकाउंट है, उनके द्वारा एटीएम से कैश विड्रॉल करने, चेकबुक जारी कराने और दूसरे फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर भी बैंक का नया नियम लागू होगा.

ब्रांच या एटीएम से 4 निकासी के बाद देना होगा पैसा

एसबीआई के अनुसार, बेसिक सेविंग अकाउंट होल्डर नया नियम लागू हो जाने के बाद बैंक के किसी भी ब्रांच या एटीएम से महीने में केवल 4 बार ही फ्री में कैश विड्रॉल कर सकेंगे. इसके बाद, उन्हें प्रत्येक निकासी पर 15 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा. यह भुगतान एसबीआई के एटीएम या फिर दूसरे बैंक के एटीएम से नकदी निकासी पर करना होगा.

केवल 10 पन्ने वाला चेकबुक ही फ्री में मिलेगा

इसके साथ ही, बैंक के बीएसबीडी अकाउंट होल्डर्स को साल में केवल एक बार 10 पन्ने वाला चेकबुक ही फ्री में मिल सकेगा. इसके बाद, उन्हें हर चेकबुक जारी कराने पर 40 रुपये के अलावा जीएसटी का भुगतान करना होगा. अगर वे 25 पन्ने वाला चेकबुक जारी कराते हैं, तो उन्हें 75 रुपये के अलावा जीएसटी का भुगतान करना होगा. हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों से चेकबुक जारी करने के लिए शुल्क वसूली नहीं की जाएगी.

किस-किस पर नहीं लगेगा चार्ज

  • ऐसे अकाउंट होल्डर्स को एनईएफटी या आरटीजीएस जैसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. कोई भी व्यक्ति जिसके पास केवाईसी दस्तावेज हो, वह एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट खोल सकता है.

  • एसबीआई बीएसबीडी अकाउंट में मिनिमम बैलेंस जीरो रह सकता है. इसके तहत ग्राहकों को बेसिक रुपे एटीएम या डेबिट कार्ड दिया जाता है.

  • इसके साथ ही, अगर किसी व्यक्ति ने बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट खोला है, तो वह बैंक में कोई और सेविंग अकाउंट नहीं खोल सकता. रुपे कार्ड पर किसी तरह का सालाना मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना होता.

  • इसके साथ ही, एसबीआई या दूसरे बैंक के ब्रांच, एटीएम और सीडीएम से नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर बीडीबीएस अकाउंट होल्डर्स को किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा. बीडीबीएस अकाउंट होल्डर्स ट्रांजेक्शन ट्रांसफर एसबीआई के ब्रांच या वैकल्पिक चैनल से पूरी तरह फ्री होगा.

किस-किस पर लगेगा चार्ज

  • एटीएम या ब्रांच से 4 बार से अधिक नकदी निकासी पर 15 रुपये और जीएसटी

  • दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से अधिक निकासी पर 15 रुपये और जीएसटी

  • एक साल में केवल 10 पन्नों वाला चेकबुक ही फ्री में मिलेगा

  • इसके बाद 10 पन्नों वाले चेकबुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी का भुगतान

  • 25 पन्नो वाले चेकबुक पर 75 रुपये और जीएसटी का भुगतान

  • 10 पन्ने वाले इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी का भुगतान

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें