1. home Hindi News
  2. business
  3. rs 1000 crore scam in hero motocorp share slips mtj

Hero Motocorp पर इनकम टैक्स की रेड, 1,000 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद इतना गिर गया शेयर

कंपनी ने 1,000 करोड़ रुपये का ऐसा खर्च अकाउंट में दिखाया था, जो कभी हुआ ही नहीं. यही वजह है कि इनकम टैक्स रेड में इस घोटाला का खुलासा होने के बाद शेयर मार्केट में उसके शेयर फिसलने लगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IT raids at Hero Motocorp
IT raids at Hero Motocorp
Twitter

Hero Motocorp IT Raid: हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) में 1,000 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है. इस घोटाला के सामने आने के बाद कंपी के शेयर 7 फीसदी तक लुढ़क गये. घोटाला का पता उस वक्त चला, जब इनकम टैक्स ने कंपनी में रेड मारी. बताया गया है कि कंपनी ने 1,000 करोड़ रुपये का ऐसा खर्च अकाउंट में दिखाया था, जो कभी हुआ ही नहीं. यही वजह है कि इनकम टैक्स रेड में इस घोटाला का खुलासा होने के बाद शेयर मार्केट में उसके शेयर फिसलने लगे.

संदेहास्पद जानकारियां मिलीं

इनकम टैक्स की रेड में कई संदेहास्पद जानकारियां भी मिली हैं. सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया है कि इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने 23 मार्च से 26 मार्च के बीच हीरो मोटोकॉर्प के 40 परिसरों में छापामारी की थी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कंपनी के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) पवन मुंजाल (Pawan Munjal) के दिल्ली-एनसीआर स्थित आवास की भी जांच की थी.

हीरो का नहीं आया स्पष्टीकरण

कंपनी ने तब कहा था कि यह रूटीन सर्च है. लेकिन, इनकम टैक्स की रेड में 1000 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का पता चला. इस संबंध में हीरो मोटोकॉर्प की ओर से अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है.

आईटी को कई दस्तावेज मिले

एएनआई ने कहा है कि इनकम टैक्स की रेड के दौरान हार्ड कॉपी के साथ-साथ डिजिटल डेटा भी मिले हैं, जिसमें कई संदेहास्पद जानकारियां हैं. जैसे ही कंपनी में इतनी बड़ी गड़बड़ी की रिपोर्ट आयी, शेयर बाजार में कंपनी के शेयर ने गोता लगाना शुरू कर दिया. मंगलवार को स्टॉक मार्केट में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 6.68 फीसदी तक गिर गये. इसके साथ ही कंपनी के शेयर 2,219 रुपये पर बंद हुए.

दबाव में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर

बता दें कि इस वर्ष की शुरुआत से ही हीरो मोटोकॉर्प के शेयर दबाव में हैं. वर्ष 2022 में कंपनी का शेयर 10 फीसदी से ज्यादा लुढ़क चुका है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिल्ली के छतरपुर में एक फार्म हाउस की खरीद में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च का पता चला है. कहा जा रहा है कि यह फार्म हाउस मुंजाल ने खरीदा था. पवन मुंजाल ने टैक्स बचाने के लिए फार्म हाउस की कीमत कम करके दिखायी गयी.

ब्लैक मनी से खरीदा फार्म हाउस

बताया यह भी जा रहा है कि पवन मुंजाल ने इस फार्म हाउस को खरीदने के लिए ब्लैक मनी का इस्तेमाल किया. ज्ञात हो कि 23 मार्च को जब इनकम टैक्स ने रेड करना शुरू किया, तब हीरो मोटोकॉर्प ने कहा था कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उसके कार्यालयों और आवासों पर छापामारी की है. हालांकि, तब उसका कहना था कि यह रूटीन इनक्वायरी भर है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें