25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Reliance Jio के चीफ आकाश अंबानी ने कहा, हेल्थ, एजुकेशन और अर्बन सर्विसेज को ‘स्मार्ट’ बनाएगी 5जी टेक्नोलॉजी

आकाश अंबानी ने आगे कहा कि अकेले जियो ने ही देश के 277 शहरों में 5जी नेटवर्क पर आधारित ‘ट्रू 5जी सेवा’ शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि हम दिसंबर के अंत तक देश के हर कस्बे और तहसील तक 5जी सेवा की पेशकश करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं.

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के प्रमुख आकाश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि हाईस्पीड वाली 5जी टेक्नोलॉजी स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कृषि और आपदा प्रबंधन के क्षेत्रों का कायाकल्प करने में मददगार साबित होगी. आकाश अंबानी ने बजट प्रस्तावों पर आयोजित एक वेबिनार में कहा कि अत्याधुनिक दूरसंचार नेटवर्क प्रौद्योगिकी शहरों को स्मार्ट बनाने के साथ समाज को सुरक्षित बनाने में भी अहम भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि देश में 5जी प्रौद्योगिकी की शुरुआत होने के छह महीनों में ही यह दूरदराज के इलाकों तक पहुंचने लगी है.

रिलायंस जियो की 277 शहरों में ट्रू 5जी सेवाएं शुरू

आकाश अंबानी ने आगे कहा कि अकेले जियो ने ही देश के 277 शहरों में 5जी नेटवर्क पर आधारित ‘ट्रू 5जी सेवा’ शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि हम दिसंबर के अंत तक देश के हर कस्बे और तहसील तक 5जी सेवा की पेशकश करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. इसके लिए हर महीने हम अपना 5जी नेटवर्क विस्तार करने में जुटे हुए हैं.

अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के बेटे आकाश ने कहा कि 5जी नेटवर्क की पहुंच दूरदराज के इलाकों तक होने का देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत गहरा असर देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि 5जी हमारे शहरों को स्मार्ट और समाज को सुरक्षित बनाएगी. इससे आपातकालीन सेवाओं को भी त्वरित और उद्योग को अधिक सक्षम बनाया जा सकेगा.

Also Read: Jio 5G: रिलायंस जियो बना हरिद्वार में 5G देने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर, कुल 226 शहरों में मौजूद
मरीजों का इलाज होगा आसान

उन्होंने कहा कि 5जी टेक्नोलॉजी से लैस एंबुलेंस न सिर्फ दूर रहते हुए भी आपातकालीन मदद पहुंचाने में मदद मिलेगी, बल्कि अस्पतालों को बिना कोई समय गंवाए फौरन मरीज की स्थिति के बारे में चिकित्सकीय जानकारी भेजी जा सकेगी. इसके अलावा, यह टेक्नोलॉजी नए शैक्षणिक अनुप्रयोगों को भी प्रोत्साहन देगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें