1. home Home
  2. business
  3. pnb alert cheque book of these banks will become invalid from next month know all details here vwt

PNB ने ग्राहकों को किया अलर्ट! 1 अक्टूबर के बाद बेकार जाएंगी इनकी चेकबुक, जानें कैसे करें आवेदन

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्विटर पर ग्राहकों को जानकारी दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दो बैंकों के विलय के बाद पीएनबी नियमों में बदलाव.
दो बैंकों के विलय के बाद पीएनबी नियमों में बदलाव.
फोटो : ट्विटर.

PNB News : अगर आप देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) के ग्राहक हैं, तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है और वह यह कि आपको आगामी 1 अक्टूबर से पहले अपनी चेकबुक को बदल लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आने वाले दिनों में आपको ही दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बंद हो जाएगी ओबीसी और यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों की चेकबुक

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि मर्जर के पहले वाले ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों की चेकबुक अगले महीने यानी 1 अक्टूबर से बंद हो जाएंगी. ऐसी स्थिति में परेशानी से बचने के लिए आपके अपनी चेकबुक तय तारीख से पहले बदलवा लें.

नई चेकबुक के लिए कैसे करें आवेदन?

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्विटर पर ग्राहकों को जानकारी दी है कि 1 अक्टूबर 2021 से ई-ओबीसी और ई-यूएनआई की अपनी पुरानी चेक बुक बंद हो जाएंगी. नई चेकबुक पीएनबी के अपडेटेड आईएफएससी कोड और एमआईसीआर के साथ आएंगी. पीएनबी के अनुसार, नई चेकबुक के लिए ब्रांच में या एटीएम और पीएनबी वन के जरिए आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी नई चेकबुक के लिए आवेदन किया जा सकता है.

नई चेकबुक में होंगे नए फीचर्स

मीडिया की खबर के मुताबिक, ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए जारी होने वाली नई चेकबुक पर पीएनबी के आईएफएससी और एमआईसीआर कोड लिखे होंगे. इसके साथ ही, बैंक ने एक टोल फ्री नंबर 18001802222 भी जारी किया है. इस नंबर पर कॉल करके चेकबुक के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है.

2020 के अप्रैल में दो बैंकों का पीएनबी में विलय

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार की नई नीतियों के आधार पर 1 अप्रैल 2020 को ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी के साथ मर्जर कर दिया गया था. देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एसबीआई सबसे आगे है. विलय के बाद अब दोनों बैंक के ग्राहक और ब्रांच पीएनबी के अधीन है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें