1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kishan 11th installment date latest updates online kyc registration news in hindi amh

PM Kishan Latest Updates : इस दिन आएगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त ? जल्द कर लें ये काम

यदि आप पीएम किसान की अगली किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो आगे की खबर जरूर पढ़ लें. पीएम किसान सम्मान निधि की राशि के लिए ई-केवाईसी जारूरी है. यदि आपने ई-केवाईसी नहीं किया तो आपकी 11वीं किस्‍त अटक सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kishan 11th Installment Date
PM Kishan 11th Installment Date
pti

PM Kishan 11th Installment Date : यदि आप पीएम किसान की अगली किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुशी दे सकती है. जी हां...प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि का इंतजार कर रहे करोड़ों लाभार्थी के खाते में मई महीने की शुरुआत में 11वीं किस्‍त आ सकती है. पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में अगले 10-15 दिनों में सरकार पैसा ट्रांसफर करने का काम कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पीएम किसान का पैसा 3 मई यानी अक्षय तृतीया के दिन मोदी सरकार किसानों के खाते में डाल सकती है. राज्य सरकारों ने आरएफटी साइन कर दिया है. RFT का मतलब यदि आप नहीं जानते तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. इसका अर्थ होता है रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर. इसके बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि किसानों को 11वीं किस्त जल्दी ही मिल सकती है.

ई-केवाईसी जारूरी है जानें क्‍यों

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि के लिए ई-केवाईसी जारूरी है. ऐसा इसलिए ताकि फर्जीवाड़ा को रोका जा सके. इसके लिए आपको नजदीकी सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत है. जहां बायोमैट्रिक तरीके से ई-केवाईसी कराने में आप सक्षम होंगे. यदि किसी वजह से ई-केवाईसी नहीं होती तो आपके अकाउंट में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आएगी.

नए रजिस्ट्रेशन के लिए करें ये काम

यदि आपने अभी तक PM Kisan सम्मान निधि योजना में रजिस्टर नहीं किया है तो यह बात जरूर जान लें. दरअसल इसके बाद भी आप योजना का फायदा ले सकते हैं. इसके लिए खुद को PM Kisan पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने की आपको जरूरत है. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं.

-PM Kisan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट- pmkisan.gov.in को अपने कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें.

-यहां होम पेज के राइट साइट में ‘Farmers Corner’ नजर आएगा.

-यहां ‘New farmer registration’ ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

-आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म नजर आने लगेगा.

-अपनी सही डीटेल्स के साथ फॉर्म को भरने का काम करें.

-फॉर्म भरने के बाद एक बार रिव्यू कर लें और फिर ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें. आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें